जानिए कौन है भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार प्रिंस ‘अल वलीद बिन तलाल’?

जानिए कौन है भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार प्रिंस ‘अल वलीद बिन तलाल’?
Click for full image

रियाद। दुनिया के 45वें और सऊदी अरब के सबसे अमीर शख्स सऊदी प्रिंस अल वलीद बिन तलाल को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। फ़ोर्ब्स के मुताबिक तलाल 17 बिलियन डॉलर यानी करीब सवा लाख करोड़ की दौलत के मालिक हैं।

तलाल की पहुँच रुपर्ट मर्डोक, माइकल ब्लूमबर्ग, बिल गेट्स, ब्रिटेन के शाही परिवार और हॉलीवुड की कई नामी हस्तियों तक ही नहीं 2015 में तलाल ने डोनल्ड ट्रंप को अमेरिका के लिए शर्म बताया था। तलाल को महिला अधिकारों का समर्थक भी माना जाता है।

रुपर्ट मर्डोक की NewsCorp के अलावा Apple, Time Warner, Twitter, Fox और AOL में तलाल की बड़ी हिस्सेदारी है। तलाल Rotana के मालिक भी हैं जिनके कई टीवी चैनल अरबी भाषी देशों में प्रसारित होते हैं।

तलाल Kingdom Holding Company के भी संस्थापक हैं, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी इन्वेस्टमेंट कंपनियों में एक माना जाता है। तलाल को टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावी लोगों में शामिल किया है।

फ़ोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक तलाल के पास 4 हज़ार करोड़ रुपए से ज्यादा की सिर्फ ज्वैलरी है।

तलाल के पास दुनिया का सबसे महंगा प्लेन बोइंग 747 है, जिसे उड़ता महल भी कहते हैं। 3 हज़ार करोड़ रुपए के दुनिया की तीसरे सबसे बड़ी यॉट का मालिक भी तलाल ही है।

तलाल के पास मौजूद कारों के काफ़िले में दुनिया की एक से बढ़कर एक महँगी 300 कारें मौजूद हैं। इनमें 32 करोड़ की रॉल्स रॉयस, 310 करोड़ की मर्सिडीज़, लेमबॉर्गिनी और फेरारी शामिल हैं।

तलाल ही जेद्दाह में दुनिया की सबसे ऊंची एक मील की इमारत बनवा रहा है. ये बुर्ज खलीफा को पीछे छोड़ देगी। रियाद स्थित तलाल का घर 420 कमरों का एक महल है।

Top Stories