कश्मीर : अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमला, 7 तीर्थयात्रियों की मौत, 12 अन्‍य घायल

कश्मीर : अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमला, 7 तीर्थयात्रियों की मौत, 12 अन्‍य घायल
Click for full image

जम्‍मू कश्‍मीर के अनंतनाग जिले में अमरनाथ यात्रियों पर बड़ा आतंकी हमला हुआ है. इस हमले में सात तीर्थयात्री मारे गए हैं जबकि 12 अन्‍य घायल हैं. आतंकियों ने पुलिस पार्टी को भी निशाना बनया.  जानकारी के मुताबिक तीन अलग-अलग जगहों पर आतंकियों ने अमरनाथ यात्रियों को निशाना बनाया है.

अनंतनाग के पास बटेंगू में यात्रियों से भरी बस पर आतंकियों ने फायरिंग कर दी. जानकारी के अनुसार बालटाल से लौट रही बस पर रात करीब 8:20 बजे यह हमला हुआ. आतंकी हमला करने के बाद फरार हो गए और सुरक्षाबलों ने उनकी तलाश के लिए अभियान शुरू कर दिया है.

जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री उमर अब्‍दुल्‍ला ने ट्वीट कर इस हमले की निंदा की. उन्‍होंने इसे बेहद दुखदाई समाचार बताते हुए कहा कि ‘इसकी जितनी भी निंदा की जाए कम है, पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी सहानुभूति है और घायलों के लिए मैं दुआ करता हूं.’

जम्‍मू-कश्‍मीर के मंत्री नईम अख्‍तर ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा, यह कश्‍मीर के इतिहास पर लगा काला धब्‍बा है. ऐसा पहली बार हुआ है जब यात्रियों को निशाना बनाया गया है. आतंक के खिलाफ अभियान जारी रहेगा.’

अमरनाथ यात्रा की शुरुआत कड़ी सुरक्षा के बीच 29 जून को पहलगाम और बालटाल दोनों ही रोस्‍तों से हुई थी. उत्तरी कश्‍मीर के बालटाल कैंप के रास्‍ते से अमरनाथ गुफा की ओर जाने के लिए 6000 से ज्‍यादा श्रद्धालुओं को इजाजत दी गई थी जबकि दक्षिण कश्‍मीर के पहलगाम के परंपरागत रास्‍ते से करीब 5000 यात्री गुफा की ओर चले थे.

केंद्र सरकार ने इस यात्रा की सुरक्षा के लिए राज्‍य सरकार को अर्द्धसैनिक बलों के 40 हजार अतिरिक्‍त जवान उपलब्‍ध कराए हैं.

Top Stories