अमेज़न के घने जंगल : दो हफ्ते से जल रहा है पृथ्वी का फेफड़ा,  जो दुनिया को देती है 20% ऑक्सीज़न

अमेज़न के घने जंगल : दो हफ्ते से जल रहा है पृथ्वी का फेफड़ा, जो दुनिया को देती है 20% ऑक्सीज़न

साओ पाओलो : पृथ्वी का फेफड़ा कहा जाने वाला अमेज़न के घने जंगल दो हफ्ता से जल रहा है जो दुनिया को 20% ऑक्सीज़न देती है और दुनिया बेखबर है। देश के अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी के नए आंकड़ों के अनुसार, ब्राजील के अमेज़ॅन वर्षावनों में आग लगने की घटनाओं ने इस साल एक रिकॉर्ड उच्च संख्या पर पहुंच गई है, और इस वजह से पर्यावरण प्रबंधन के अध्यक्ष जायर बोल्सनारो पर चिंता बढ़ रही है। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च (INPE) ने सोमवार को कहा कि जनवरी 2018 में 39,759 के बीच लगभग 73,000 आग की घटना दर्ज की गई थी। सर्ज ने पिछले वर्ष की इसी अवधि में 83 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है और 2013 में INPE रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से यह उच्चतम बिंदु पर है। सेटेलाइट इमेज ने गुरुवार से ही 9,500 से अधिक नए फॉरेस्ट फायर दर्ज किए, जो ज्यादातर अमेज़ॅन बेसिन में हैं, जो दुनिया के सबसे बड़े उष्णकटिबंधीय जंगल का घर है और ग्लोबल वार्मिंग की गति को धीमा करने के लिए महत्वपूर्ण है।
अमेज़न के घने जंगल : दो हफ्ते से जल रहा है पृथ्वी का फेफड़ा,  जो दुनिया को देती है 20% ऑक्सीज़न 1
छवियों ने रोरिमा के सबसे उत्तरी राज्य को काले धुएं में ढंका हुआ दिखाया, जबकि पड़ोसी अमेज़ॅन ने राज्य के दक्षिण में और अपनी राजधानी मनौस में ब्लेज़ पर आपातकाल घोषित कर दिया। पेरू की सीमा पर स्थित एकर शुक्रवार को आग लगने के कारण शुक्रवार से ही पर्यावरण की चेतावनी पर है। साओ पाओलो में सोमवार को ब्लैकआउट के कारण अमेज़ॅनस और रोंडिया राज्य में 2,700 किमी से अधिक दूर जंगल की आग से तेज हवाओं के कारण धुएं के कारण हजारों लोगों को सोशल मीडिया पर जाने और अपनी चिंताओं के लिए आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया। हैशटैग #prayforamazonia बाद में एक वैश्विक ट्विटर ट्रेंड बन गया, जिसमें कुछ टिप्पणीकारों ने पर्यावरण की रक्षा के लिए पर्याप्त नहीं करने के लिए बोल्सनारो की आलोचना की।

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने कहा कि सरकार के पास अमेजन के वर्षावन में जंगल की आग से लड़ने के लिए संसाधनों की कमी है क्योंकि उपग्रह चित्रों में इस वर्ष रिकॉर्ड संख्या में जलने वाले स्पॉट दिखाई दिए। गुरुवार को फेसबुक पर प्रसारित भाषण में, राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार आग की जांच कर रही है, जिसे रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से अमेज़ॅन की सबसे खराब आग माना जा रहा है। राष्ट्रपति ने पिछले दावों पर भी पलटवार किया कि गैर-सरकारी संगठन जंगल में आग लगा रहे थे, उन्होंने कहा कि वह केवल अपने संदेह की बात कर रहे थे।
उनकी टिप्पणी के रूप में किसानों और लकड़हारे पर आग लगने का आरोप लगाया जा रहा था, जो राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो की समर्थक-रंचर नीतियों से प्रभावित महसूस कर रहे थे। पिछले सात दिनों में ब्राजील के घने वर्षावनों के माध्यम से 9,500 से अधिक आग लग गई है और कार्यकर्ताओं का दावा है कि उनमें से ज्यादातर जंगल में काम करने वाले लोगों द्वारा, मवेशियों के लिए भूमि को साफ करने और लॉगिंग द्वारा निर्धारित किए गए हैं। बोल्सनारो के इस दावे के बावजूद अमेज़न पर्यावरण अनुसंधान संस्थान के सह-संस्थापक पाउलो मुथिन्हो ने कहा कि बेकाबू ब्लेज़ अक्सर होते हैं, वार्षिक स्लैश-एंड-बर्न, पिछले वर्ष की 84% वृद्धि को केवल शुष्क मौसम के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। ‘अमेज़न में प्राकृतिक आग लगना बहुत मुश्किल है; ऐसा होता है, लेकिन बहुमत मनुष्यों के हाथ से आता है।
अमेज़न के घने जंगल : दो हफ्ते से जल रहा है पृथ्वी का फेफड़ा,  जो दुनिया को देती है 20% ऑक्सीज़न 2

Top Stories