हिजाब पहनने वाली मुस्लिमों के लिए पहली एक कपड़े की गुड़िया ‘अमीना’ जीती टॉय अवार्ड

हिजाब पहनने वाली मुस्लिमों के लिए पहली एक कपड़े की गुड़िया ‘अमीना’ जीती टॉय अवार्ड
Click for full image

एक हिजाब पहनने वाली कपडे की गुड़िया को ओपेनहेम खिलौना पोर्टफोलियो के प्लैटिनम विजेता के रूप में सम्मानित किया गया है, जो उपभोक्ताओं, खिलौने निर्माताओं और मीडिया के साथ उत्कृष्टता का एक बेंचमार्क है. ओपेनहेम टॉय पोर्टफोलियो ने समीक्षा में कहा कि “हमारे पास कई संस्कृतियों और जातियों के गुड़िया हैं उसमें अमीना पहला है.”
उन्होंने कहा कि “वह मुस्लिम महिलाओं की परंपरा में हिजाब पहनने वाली एक कपड़े की गुड़िया है। संग्रह में अन्य गुड़िया की तरह, वह मतभेद और दोस्ती के बारे में एक छोटी सी पुस्तक के साथ आया है। “पुरस्कार का मतलब है कि यह गुड़िया वर्ष के सबसे नवीन और आकर्षक नए उत्पादों में से एक है।

सेल्मा की गुड़िया संग्रह में दो गुड़िया शामिल हैं, दो माताओं, वैलेरी अल्वा-रुइज़ और कोर्टनी स्टिलवागन द्वारा बनाई गई थीं। उन्होंने अपने युवा बच्चों के साथ सभी अलग-अलग पृष्ठभूमि, जातियों, संस्कृतियों और धर्मों के लोगों से स्वीकार करने और सीखने के बारे में एक आवश्यक बातचीत शुरू करने के लिए अपनी परियोजना शुरू की। अमीना के अलावा, एनी डाउन सिंड्रोम के साथ एक प्यारी गुड़िया है जो नीली और पीले रंग की पोशाक पहनती है – रंग जो डाउन सिंड्रोम के लिए जागरूकता का प्रतिनिधित्व करते हैं।

लोला एक मेक्सिकन-अमेरिकी गुड़िया है. तीन गुड़िया ने टिलीविग माता-पिता के पसंदीदा उत्पाद पुरस्कार और 2018 राष्ट्रीय पेरेंटिंग उत्पाद पुरस्कार (एनएपीपीए) भी जीता। “सेल्मा की गुड़िया असामान्य रूप से खूबसूरत रंगों का एक संग्रह है जो हमारे मतभेदों (संस्कृतियों, धर्मों, विकास संबंधी विकलांगताओं) और मनुष्यों के समानताएं मनाती है और सोचने और सोचने के तरीके के रूप में स्वीकृति और समावेशन में मदद करती है,”।

गुड़िया के निर्माण और डिजाइन इस प्रकार हैं कि युवाओं के लिए वे आसान हैं और अपने आप पर सीधे बैठे रहेंगे, जो विशेषताएं नाटक के बहुतायत को प्रेरित करती हैं! ”
एनएपीपीए न्यायाधीश कहते हैं कि “सेल्मा की गुड़िया से मिलें – नरम ragdolls का संग्रह जो विविधता का जश्न मनाने और बच्चों को अद्वितीय होने की सुंदरता के बारे में सिखाने में मदद करते हैं। प्रत्येक गुड़िया के कपड़ों के प्रिंट में, ओलिव ब्रांच के लिए एक विनम्रता है जो ‘शांति’ का सार्वभौमिक प्रतीक है और सेल्मा के गुड़िया लोगो का हिस्सा है।

“ये गुड़िया एक एनएपीपीए विजेता हैं क्योंकि वे बच्चों और माता-पिता को एक महत्वपूर्ण संदेश देते हैं: विविधता सुंदर है और हमें सभी को अपनी विशिष्टता का जश्न मनाया जाना चाहिए।”

Top Stories