अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया के साथ होने वाले उच्चस्तरीय बातचीत को किया रद्द!

अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया के साथ होने वाले उच्चस्तरीय बातचीत को किया रद्द!
Click for full image

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने न्यू यॉर्क में उत्तर कोरिया के टॉप अधिकारी से बातचीत के कार्यक्रम को अचानक मंगलवार को एकतरफा तौर पर टाल दिया। विदेश विभाग की प्रवक्ता हीदर नौर्ट ने कहा कि राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के शीर्ष राजनयिक और उत्तर कोरिया के शिष्टमंडल के बीच गुरुवार को होने वाली वार्ता अब बाद में होगी।

उन्होंने कहा कि हम अपने कार्यक्रम के हिसाब से कोई अन्य तारीख तय करेंगे। विदेश विभाग की अधिकारी ने बैठक टालने को लेकर और कोई जानकारी नहीं दी। हालांकि उत्तर कोरिया अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाने के लिए लगातार मांग कर रहा है।

विदेश महकमे ने एक दिन पहले ही पुष्टि की थी कि पॉम्पियो न्यूयॉर्क में किम योंग चोल से मुलाकात करेंगे और परमाणु निस्त्रीकरण संधि की दिशा में प्रगति पर चर्चा करेंगे।

इसके अलावा वह ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बीच दूसरी मुलाकात कराने पर भी बातचीत करेंगे। इससे पहले दोनों नेताओं ने इस साल जून में सिंगापुर में शिखर शिखर वार्ता की थी। किम योंग चोल, किम जोंग उन के भरोसेमंद व्यक्तियों में से एक हैं।

सिंगापुर में ट्रंप की किम जोंग उन के साथ अच्छी वार्ता होने के बाद भी अमेरिकी प्रशासन अंतिम समझौते पर पहुंचने तक प्योंगयांग पर दबाव बनाने पर जोर दे रहा है।

उत्तर कोरिया ने पिछले हफ्ते कहा था कि अगर अमेरिका, पाबंदियों को नहीं हटाता है तो वह परमाणु हथियार बनाने की अपनी नीति पर लौटने पर ‘गंभीरता’ से विचार कर रहा है।

वहीं फॉक्स न्यूज से बात करते हुए पॉम्पियो ने कहा था कि अंतिम लक्ष्य हासिल करने तक उत्तर कोरिया को कोई आर्थिक राहत नहीं दी जाएगी। उत्तर कोरिया के शिष्टमंडल के साथ पॉम्पियो की बैठक टालने पर दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि बैठक को टाला जाना खेदजनक है लेकिन जोर दिया कि अत्यधिक निराशावादी व्याख्या अनावश्यक है।

साभार- ‘नवभारत टाइम्स’

Top Stories