Friday , April 20 2018

अमेरिका: गन कंट्रोल कानून को लेकर सड़क पर उतरने की तैयारी में हैं छात्र

बुधवार को फ़्लोरिडा के एक स्कूल में गोलीबारी की घटना में 17 छात्रों की जान चली गई थी। जिसके बाद स्कूल के ही एक पूर्व छात्र निकोलस क्रूज़ को इस हमले के अभियुक्त के रूप में गिरफ़्तार किया गया है। इस घटना में बचे छात्र इस बहस को निर्णायक मोड़ तक ले जाना चाहते हैं। छात्रों ने गन कंट्रोल पर राजनीतिक कार्रवाई के लिए राजधानी वॉशिंगटन में राष्ट्रीय मार्च निकालने की घोषणा की है।

खबर के मुताबिक, छात्रों द्वारा सड़क पर राष्ट्रीय मार्च निकलने की योजना 24 मार्च को है जो कि राजधानी वॉशिंगटन में होगी।

प्रदर्शनकारी छात्रों ने अमरीकी मीडिया से कहा है कि वे बुधवार को हुई गोलीबारी की घटना को बंदूक के लिए होने वाली राष्ट्रीय बहस में तब्दील करने के लिए दृढ़-संकल्प हैं।

वहीं गोलीबारी में बचे एक छात्र डेविड हॉग ने एक टीवी इंटरव्यू में सीधा राष्ट्रपति को निशाने पर लेते हुए कहा, “राष्ट्रपति ट्रंप, प्रतिनिधि सभा आपके नियंत्रण में है, आप सीनेट को नियंत्रिण करते हो और आपका शासन पर नियंत्रण है। आप मानसिक स्वास्थ्य संबंधित देखभाल या बंदूकों पर नियंत्रण पर न तो एक भी बिल लाते हैं और न पास करते हैं। यह दयनीय है।

हॉग ने आगे कहा, हमने सरकार का कामकाज ठप होते देखा है, हमने कर सुधार देखा है लेकिन बच्चों के जीवन को बचाते नहीं देखा। क्या आप मज़ाक कर रहे हैं? आप सोचते हैं कि यह अतीत के बारे में सोचने का समय है और भविष्य में हज़ारों बच्चों को मौत से बचाने का नहीं? मुझे आपसे चिढ़ है।
उनहोंने कहा ऐसा कोई पहली दफ़ा नहीं है कि बंदूकों को रखने के लिए किसी कानून पर बहस हो रही है।

बता दें कि फ़्लोरिडा की घटना के बाद छात्रों ने कल भी प्रदर्शन किया था और अमरीकी सांसदों और राष्ट्रपति के ख़िलाफ़ नारे भी लगाए थे।

TOPPOPULARRECENT