AMU: सर सैयद के मिशन को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति ने की छात्रों से अपील

AMU: सर सैयद के मिशन को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति ने की छात्रों से अपील
Click for full image

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 65 वीं दीक्षांत समारोह से ख़िताब करते हुए खास मेहमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एएमयू के संस्थापक सर सैयद अहमद खां को श्रद्धांजलि प्रस्तुत किया और कहा कि उन्होंने जिस शैक्षिक संस्था की बुनियाद डाली थी उससे महान नेता पैदा हुए।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

जिसकी पहली लाइन में मौलाना हसरत मोहानी, राजा मेहन्द्र प्रताप, खान अब्दुल गफ्फार खान, डॉक्टर युसूफ दाउन और डॉक्टर ज़ाकिर हुसैन जैसे महान सेनानी के नाम शामिल हैं। और भविष्य में ऐसे नौजवान प्रयाप्त होंगे जो देश की निर्माण में अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने महिला शिक्षा के मैदान में एएमयू की सराहना करते हुए कहा कि यहाँ से इस्मत चुगताई और मुमताज़ जहाँ जैसी महिलाओं समाज की तरक्की में अहम भूमिका अदा किया।

साथ ही अमरोहा से संबंध रखने वाले खुशबू मिर्ज़ा ने इसरो के चंद्रयान मिशन में बेहतरीन भूमिका दिया था। रामनाथ कोविंद ने कहा कि महिलाओं की तरक्की में ही देश की तरक्की छुपी है। उन्होंने कहा कि मुस्लिम यूनिवसिर्टी में शंकर दयाल शर्मा मेडल में एक छात्रा ने ही हासिल किया जो बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि भारत की निर्माण और विकास में अहम भूमिका अदा करने वाली मुस्लिम यूनिवसिर्टी 2020 में 100 साल पूरा कर रही है। ऐसे में यहाँ की छात्र समुदाय की ज़िम्मेदारी अधिक बढ़ जाती है कि वह सर सैयद अहमद खां के मिशन को आगे बढाए।

Top Stories