अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को भारतीय विश्वविद्यालयों में दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्थान

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को भारतीय विश्वविद्यालयों में दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्थान
Click for full image

अलीगढ़। छात्र अपने निर्विवाद शिक्षण और अकादमिक वातावरण के लिए अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) का चयन करते हैं। यह सबूत यूएस न्यूज एजुकेशन, बेस्ट ग्लोबल यूनिवर्सिटी रैंकिंग में है, जिसने एएमयू को भारतीय विश्वविद्यालयों में दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया है और गणित विभाग दुनिया में 129वां है।

अमेरिकी समाचार शिक्षा ने जीवविज्ञान और जैव-रसायन शास्त्र और भौतिकी के अध्ययन के लिए 460 रैंक पर अध्ययन के लिए दुनिया में 305 वें स्थान पर एएमयू को भी स्थान दिया है। एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि विश्वविद्यालय को अमेरिकी समाचार शिक्षा रैंकिंग में शीर्ष स्थान का दावा करने पर गर्व है।

उन्होंने कहा कि इन रैंकिंग से पता चलता है कि एएमयू बहुत प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। उन्होंने कहा कि एएमयू पूरे देश और दुनिया के छात्रों को आकर्षित करता है। प्रोफेसर एम मुर्सलेन (अध्यक्ष और समन्वयक, डीआरएस-एसएपी -2 कार्यक्रम) ने कहा कि गणित विभाग की एक अद्वितीय उपलब्धि है क्योंकि यह शीर्ष स्लॉट में भारतीय विश्वविद्यालय का एकमात्र गणित विभाग है।

यूएस न्यूज़ एजुकेशन दुनिया के शोध-नेतृत्व वाले संस्थानों के लिए उच्च शिक्षा डेटा पर नज़र रखता है। इसकी रैंकिंग को एक संकेतक के रूप में अपनाया गया है और पूरी दुनिया में संस्थानों के सामरिक प्रबंधन की सहायता के रूप में। यह इन रैंकिंग के माध्यम से है कि दुनिया भर के छात्र अपना अध्ययन और करियर विकल्प बनाते हैं।

Top Stories