आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों में नकदी का भारी संकट

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों में नकदी का भारी संकट
Click for full image

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्य नकदी की कमी से जूझ रहे हैं। ऐसे में बैंकों को पड़ोसी राज्‍यों से पैसे मंगाने पड़ रहे हैं। दोनों राज्‍यों के एटीएम में पैसे न होने से आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मीडिया रिपार्ट के अनुसार तेलंगाना के लिए महाराष्‍ट्र और केरल से नकदी मंगाई जा रही है।

वहीं, आंध्र प्रदेश की समस्‍या दूर करने के लिए ओडिशा और तमिलनाडु में स्थित शाखाओं की मदद ली जा रही है। ‘टाइम्‍स ऑफ इंडिया’ के मुताबिक पिछले दो महीनों में स्थिति ज्‍यादा खराब हो गई है। दरअसल, सितंबर, 2017 से आरबीआई द्वारा दो हजार के नोटों की आपूर्ति नहीं की जा रही है।

आम लोगों की ओर से भी डिपोजिट के तौर पर ये नोट वापस बैंकों में नहीं आ रहे हैं। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के हैदराबाद सर्किल के मुख्‍य महाप्रबंधक स्‍वामीनाथन ने बताया कि आरबीआई से मंजूरी मिलने के बाद महाराष्‍ट्र और तिरुअनंतपुरम से नकदी हैदराबाद भेजी जा रही हैं।

उन्‍होंने बताया कि आमतौर पर एटीएम में 94 फीसद तक नकदी उपलब्‍ध कराने की कोशिश की जाती है। स्‍वामीनाथन ने बताया कि नोटबंदी के बाद यह आंकड़ा 85 फीसद और जनवरी में 70 प्रतिशत तक आ गया था। मौजूदा समय में यह 60 फीसद ही है।

Top Stories