क्या 31 दिसंबर तक बंद हो जाएगा 2000 का नोट ?

क्या 31 दिसंबर तक बंद हो जाएगा 2000 का नोट ?

आज-कल सोशल मीडिया पर बहुत सी चीजें वायरल हो जाती हैं। इस वजह से कुछ लोगों की किस्मत भी बदल जाती है। लेकिन कुछ लोग इस पर झूटी खबरें भी फैला देते हैं। फेक ख़बरों को लेकर हम आपके लिए एक ऐसी ही खबर लाएं हैं, जो आज-कल सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। अगर आपने भी ये मेसेज पढ़ा है कि 31 दिसंबर 2019 से 2 हजार रुपये के नोट बंद होने जा रहे हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए बहुत जरूरी है।

सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 31 दिसंबर 2019 से 2 हजार रुपये के नोट बंद होने जा रहे हैं। हम आपको बता दें कि दो हजार रुपये का नोट बंद नहीं हो रहा है और न ही 1 हजार रुपये का नोट मार्केट में आने जा रहा है। नए नोट को लेकर हो रही ये बातें महज अफवाह हैं।

ये मेसेज हो रहा है वायरल

एक यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ’31 दिसंबर 2019 के बाद 2 हजार रुपये के नोट नहीं बदले जाएंगे।’ इस मैसेज के साथ ही यूजर ने एक न्यूज वेबसाइट की लिंक भी शेयर की है।

ये है इस खबर की सच्चाई

रिपोर्ट पढ़ा गया तो पता चला कि उसमें ऐसा कहीं भी नहीं लिखा है कि सरकार 2 हजार रुपये के नोट को बंद करने जा रही है। आपको बता दें कि अक्टूबर में प्रकाशित इस खबर में लिखा गया है कि SBI एटीएम से लोग 2 हजार रुपये के नोट नहीं ले सकेंगे, क्योंकि SBI धीरे-धीरे बड़े नोटों को एटीएम मशीन में डालना बंद करेगा। इसकी जगह 500, 100, 200 रुपए के नोट बढ़ाए जाएंगे।

कई गड़बड़ियों को रोकने के लिए 2 रुपए नोट की छपाई बंद की गई थी

आपको बता दें कि RBI के नोटिफिकेशन सेक्शन से भी ऐसा कुछ पता नहीं चला है कि ऐसा कोई भी आदेश जारी नहीं किया गया है। 2 हजार रुपये का नोट लीगल टेंडर है और इसके बंद होने को लेकर फैलाई जा रहीं सभी बातें महज अफवाह हैं। अक्टूबर में एक RTI के जवाब में यह जानकारी जरूर सामने आई थी कि RBI ने 2 हजार रुपये के नोट की छपाई बंद कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार ने यह कदम कई गड़बड़ियों को होने से रोकने के लिए उठाया था।

Top Stories