एप्पल और अमेजन दुनिया की पहली ट्रिलियन डॉलर कंपनी बनने की होड़ में

एप्पल और अमेजन दुनिया की पहली ट्रिलियन डॉलर कंपनी बनने की होड़ में

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ऐप्पल 31 ​​मई को 1 ट्रिलियन डॉलर का अंक पार कर सकता है क्योंकि ऐप्पल और अमेज़ॅन दुनिया की पहली ट्रिलियन डॉलर कंपनी बनने की दौड़ का नेतृत्व कर रहे हैं। इस ऐतिहासिक मूल्यांकन तक पहुंचने के लिए इस भयंकर लड़ाई में दो अन्य अमेरिकी प्रौद्योगिकी दिग्गजों – Google और यूट्यूब की मूल कंपनी अल्फाबेट इंक, और माइक्रोसॉफ्ट भी शामिल हैं।

वर्तमान में 939 अरब डॉलर की कीमत वाली ऐप्पल वैश्विक बाजारों की सबसे ज्यादा मूल्यवान निजी कंपनी है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह फर्म, जिसने अपने आईफोन, आईपैड, मैकबुक श्रेणियों के साथ दुनिया भर में बड़ी सफलता प्राप्त किया है, मंगलवार 31 जुलाई को अपने नवीनतम तिमाही परिणामों को प्रकाशित करते समय 1 ट्रिलियन डॉलर फिनिश लाइन पार कर सकता है।

लेकिन ऑनलाइन रिटेल फर्म अमेज़ॅन करीब है – शुक्रवार को, इसकी मार्केट कैप 882 बिलियन डॉलर से 917 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई. अल्फाबेट (886 बिलियन डॉलर) और माइक्रोसॉफ्ट (827 बिलियन डॉलर) पर मजबुती से है, जबकि फेसबुक (505 बिलियन डॉलर) रेस से बाहर है। सबसे बड़ा पारंपरिक आर्थिक खिलाड़ी – अरबपति वॉरेन बफेट की कंपनी बर्कशायर-हैथवे 492 बिलियन डॉलर और बैंक जेपी मॉर्गन चेस 395 बिलियन डॉलर के हो गए हैं।

राज्य तेल कंपनी पेट्रो चाइना ने अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के दौरान 2007 में 1 ट्रिलियन डॉलर बाधा को तोड़ दिया, लेकिन बाद में इसे वापस गिरा दिया गया है। टीडीएमेरिट्रेड की मध्य-वर्ष की समीक्षा के मुताबिक, ऑनलाइन वाणिज्य कंपनी अमेज़ॅन का शेयर 2018 की पहली छमाही में सबसे लोकप्रिय खरीद था, ऐप्पल दूसरी सबसे लोकप्रिय बिक्री के साथ।

टीडीएमेरिट्रेड के मुख्य बाजार रणनीतिकार जे जे किनाहन ने कहा, ‘खुदरा व्यापारी जो स्टॉक खरीद रहा है वह वही व्यक्ति है जो शायद अमेज़ॅन क्लाइंट है।’ उन्होंने कहा, ‘वे एक ऐसे स्टॉक को देखते हैं जिसमें लोगों को अर्थव्यवस्था के साथ खर्च करने और नौकरी के बाजार में सुधार करने के लिए धन से लाभ होता है और लाभ होता है।’ लेकिन ऐप्पल, जिसकी तिमाही कमाई कॉल की बात आती है, रिकॉर्ड-हाई के बाद रिकार्ड-हाई का अनावरण करने का ठोस ट्रैक रिकॉर्ड है, इसका नेतृत्व है।

केन बर्मन, गोरिल्ला ट्रेडर्स रणनीतिकार, इस बात से आश्वस्त हैं कि ऐप्पल अपने मंगलवार के परिणामों के बाद $ 1 ट्रिलियन अंक तक पहुंच जाएगा, आईफोन की अपनी सीमा के कारण, आईपैड में बढ़ती दिलचस्पी और इसकी सेवाओं में ताकत। ऐप्पल की कीमत / कमाई अनुपात 18.62 पर है, जो एस एंड पी 500 (20.86) से कम है, जो वॉल स्ट्रीट पर 500 सबसे बड़े कारोबार का प्रतिनिधित्व करता है।

Top Stories