इंटरनेशनल क्रीमनल कोर्ट में इजराइल पर मुकदमा करने के लिए अरब लीग से आग्रह

इंटरनेशनल क्रीमनल कोर्ट में इजराइल पर मुकदमा करने के लिए अरब लीग से आग्रह
Click for full image

हमास ने अरब लीग से कहा है कि गाजा पट्टी सीमा के निकट निहत्थे फिलिस्तीनियों की हत्या के लिए इजराइल पर इंटरनेशनल क्रीमनल कोर्ट में मुकदमा करे । यह फोन सोमवार को हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनिया और अरब लीग के सचिव अहमद अबुल-घिट के बीच फोन पर बातचीत में किया गया था। लीग के अधिकारी ने सोमवार को कहा कि इजरायल के गाजा पट्टी में फिलीस्तीनियों के खिलाफ घातक हमलों पर मंगलवार को अरब लीग में आपात बैठक आयोजित की जाएगी।

अरब संघ
फिलिस्तीनी राजदूत दायब अल लौह ने कहा कि शुक्रवार को भूमि दिवस के विरोध प्रदर्शन के दौरान शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ इजरायल की घातक बल की वजह से अपने देश ने स्थायी समिति के स्तर पर बैठक आयोजित करने के लिए अरब लीग को एक ज्ञापन सौंपा। सईद अबू अली, फिलिस्तीन के सहायक सचिव-जनरल और ओकुपाइड अरब प्रदेश, ने कहा कि सऊदी अरब बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

अरब लीग ने यह भी मांग की कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इजरायल के उल्लंघन को रोकने और हमलों पर एक जांच आयोग की स्थापना करे, जिसने लगभग 1500 लोगों को घायल किया और अब तक 18 लोग मारे गए।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने शनिवार को कुवैत के अनुरोध पर गाजा सीमा पर स्थिति पर चर्चा करने के लिए एक सत्र आयोजित किया था, लेकिन परिषद फिलीस्तीनी प्रदर्शनकारियों की इस्राइल की हत्या की निंदा करने में विफल रही।

हजारों प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को इजराइल के साथ गाजा पट्टी के 45 किलोमीटर लंबी पूर्वी सीमा पर विरोध किया, जो ऐतिहासिक फिलिस्तीन में अपने पैतृक घरों पर वापस जाने का अधिकार मांगने का प्रयास कर रहा था।

Top Stories