क्या कुछ COVID-19 टीके दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं?

, ,

   

यह बताना कठिन है कि कौन से टीके अधिक प्रभावी हैं क्योंकि वे सीधे अध्ययन की तुलना में नहीं हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि टीके एक जैसे हैं जो सबसे ज्यादा मायने रखते हैं: अस्पताल में भर्ती होने और मौतों को रोकना।

ADVERTISEMENT

सौभाग्य से, ये सभी टीके ऐसे लग रहे हैं जैसे वे हमें गंभीर बीमारी से बचा रहे हैं, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को की डॉ। मोनिका गांधी ने दुनिया भर में इस्तेमाल होने वाले पांच टीकों और अब तक की समीक्षा में छठे टीके के लिए अध्ययन परिणामों का हवाला देते हुए कहा।
और वास्तविक दुनिया के सबूत के रूप में लाखों लोग टीके प्राप्त करते हैं वे दिखाते हैं कि वे सभी बहुत अच्छे से काम कर रहे हैं।

फिर भी, लोग आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि क्या टीके से पहले किए गए अध्ययन से एक दूसरे की तुलना में बेहतर है, प्रभावशीलता के विभिन्न स्तरों को पाया गया। समस्या यह है कि वे सेब से सेब की तुलना की पेशकश नहीं करते हैं।

फाइजर और मॉडर्न से दो खुराक वाले टीकों पर विचार करें, जो बीमारी को रोकने में लगभग 95 प्रतिशत प्रभावी हैं। उन शॉट्स के लिए अध्ययन ने एक COVID-19 मामले को गिना कि क्या यह हल्का, मध्यम या गंभीर था और वायरस के चिंताजनक उत्परिवर्तित संस्करणों को प्रसारित करने से पहले आयोजित किया गया था।

तब जॉनसन एंड जॉनसन ने एकल-खुराक वाले टीके का परीक्षण किया और हल्की बीमारियों की गिनती नहीं की। एक बड़े अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में मध्यम से गंभीर बीमारी के खिलाफ जम्मू-कश्मीर का शॉट 66 प्रतिशत सुरक्षात्मक था। सिर्फ अमेरिका में, जहां कम रूपांतरों का प्रसार हुआ, यह 72 प्रतिशत प्रभावी था। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि एक बार वैक्सीन के प्रभाव से अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु को रोक दिया गया।

कई देशों में उपयोग किए जाने वाले एस्ट्राज़ेनेका के दो-खुराक वाले वैक्सीन ने अध्ययन द्वारा इंगित इसकी प्रभावशीलता की सटीक डिग्री के बारे में सवालों का सामना किया है। लेकिन विशेषज्ञ उन शॉट्स से सहमत हैं, भी, सबसे खराब परिणामों से बचाते हैं।

दुनिया भर में, उन देशों में अस्पताल बंद हो रहे हैं जहां टीके इजराइल, इंग्लैंड और स्कॉटलैंड सहित बाहर घूम रहे हैं, इसके बावजूद शॉट्स दिए जाते हैं। और अमेरिकी सरकार ने आवश्यक श्रमिकों के बीच वास्तविक दुनिया के आंकड़ों पर पहली नजर डालते हुए कहा कि फाइजर और मॉडर्न टीके अत्यधिक सुरक्षात्मक हैं – 90 प्रतिशत – संक्रमण के खिलाफ कि क्या लक्षण थे या नहीं।

ADVERTISEMENT