Thursday , December 14 2017

सेना ने किया जिम्बाब्वे का तख्ता पलट, राष्ट्रपति मुगाबे भी हिरासत में

जिम्बाब्वे: जिम्बाब्वे में राजनीतिक संकट और गहराता जा रहा है। आज वहां की सेना ने देश की कमान अपने हाथों में लेकर राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को हिरासत में ले लिया है। सेना ने बताया कि देश में अपराधियों को निशाना बनाने के लिए हमने यह कदम उठाया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

जिम्बाब्वे की सेना के अनुसार, राष्ट्रपति मुगाबे और उनकी पत्नी बिल्कुल सुरक्षित हैं और वे उनकी हिरासत में हैं। उन्होंने आगे बताया कि हम चाहते हैं राष्ट्रपति और उनका परिवार सुरक्षित रहे। हम सिर्फ उनके इर्द-गिर्द अपराधियों पर निशाना साध रहे हैं, जो घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। सेना सरकारी दफ्तरों और सड़कों के आसपास पैट्रोलिंग कर रही है।

इससे पहले सुबह में जिम्बाब्वे के एक सरकारी चैनल ने बताया कि यहाँ पर सैनिकों ने अपना कब्ज़ा जमा लिया है। जबकि सेना ने इससे साफ तौर से इनकार किया था। सेना यह कार्रवाई हरारे में धमाकों की आवाजें आने के बाद की है। इस बीच जिम्बाब्वे में रह रहे ब्रिटेन के नागरिकों को घरों में ही रहने की हिदायत दी गई है।

बता दें कि सेना ने राष्ट्रपति मुगाबे को देश के उपराष्ट्रपति इमरसन मनंगावा के बर्खास्त किए जाने के बाद चुनौती दी थी। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने जिम्बाब्वे की सरकार और सुरक्षा बलों से अपील की है कि वे देश के हालात को जल्द से जल्द पटरी पर ले आएं।

TOPPOPULARRECENT