Saturday , December 16 2017

म्यांमार से करीब छह लाख रोहिंग्या शरणार्थी बांग्लादेश पहुंचे: यूएन

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक म्यांमार से बांग्लादेश पहुंचे रोहिंग्या शरणार्थियो की संख्या 604,000 है। म्यांमार में इस वर्ष 25 अगस्त को हुयी हिंसा के बाद वहां से रोहंगिया शरणार्थियों का लगातार बांग्लादेश की तरफ पलायन जारी है।

बांग्लादेश पहुंचे रोहिंग्या शरणार्थियों की संख्या अब तक की सबसे ज्यादा संख्या है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता फरहान हक के मुताबिक म्यांमार में हिंसा के मद्ददेनजर वहां के रखाइन प्रांत से लगातार लोग पलायान करके बांग्लादेश पहुंच रहे हैं और वहां अपने रहने के लिए ठिकाना ढूंढ़ रहे हैं।

 

हक के मुताबिक म्यांमार के रखाइन प्रांत से बांग्लादेश पहुंचे आधे से ज्यादा शरणार्थियों के लिए बांग्लादेश की ओर से रहने का इंतजाम कर दिया गया है। उन्हें रहने के लिए भूमि का आवंटन किया गया है। तकरीबन 570,000 लोगों को खान खाना मुहैया कराया जा रहा है, जबकि बीमारी से ग्रस्त करीब 310,000 लोगों का जरूरी इलाज कराया जा रहा है।

हालांकि इसके बावजूद हक ने शरणार्थी शिविरों में सफाई के मुद्दे पर चिंता जाहिर की और पीने के लिए साफ पानी मुहैया कराने की बात कही।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के समर्थन से बीते सोमवार को मानवीय आधार पर रोहिंग्या शरणार्थियों के लिए एक कांफ्रेंस का आयोजन किया गया था, जहां रोहिंग्या शरणार्थियों को लेकर चलाए जा रहे राहत प्रोग्राम के लिए 344 मिलियन डॉलर की जरुरत की बात कही गयी थी।

संयुक्त राष्ट्र की ओर से रोहिंग्या शरणार्थियों को बड़ी मानवीय आपदा करार दिया। यूएन की ओर से रोहिंग्या शरणार्थियों की मदद को लेकर कई तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT