अश्लील ड्रेस पहनने पर अरब मॉडल रानिया यूसुफ गिरफ्तार, हो सकती है पांच साल तक की जेल

अश्लील ड्रेस पहनने पर अरब मॉडल रानिया यूसुफ गिरफ्तार, हो सकती है पांच साल तक की जेल

काहिरा : अरब देशों में नैतिक ड्रेस का मापदंड एक ढीली ढाली ड्रेस की अवधारणा है जो धार्मिक समाजों में हमेशा विवादों में रहा है। आज भी, एक दृष्टिकोण यह है कि सार्वजनिक सभ्यता की प्रमुख समझ के विपरीत आगर आप कुछ कदम उठाते हैं तो आपको कुछ देशों में जेल हो सकती है – और यहां तक ​​कि हस्तियां भी इससे अछुते नहीं हैं।

एक मिस्र की अभिनेत्री और मॉडल रानिया यूसुफ को अश्लीलता के आरोप में मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है। 44 वर्षीय यूसुफ ने गुरुवार को काहिरा फिल्म फेस्टिवल के समापन समारोह में एक काले रंग के ड्रेस में रेड कार्पेट पर एक जालीदार ओवरड्रेस के साथ तस्वीर लिया गया था जिसने उसके पैरों को उजागर किया।

दो मिस्र के वकीलों, अम्रो अब्देलसलम और समीर सबरी ने अदालत में शिकायत दर्ज कराई। समीर सबरी ने कहा कि यूसुफ की पोशाक “सामाजिक मूल्यों, परंपराओं और नैतिकता को पूरा नहीं करती है और इसलिए विशेष रूप से त्यौहार की प्रतिष्ठा और मिस्र की महिलाओं की प्रतिष्ठा को कमजोर करती है।”

एएफपी के अनुसार, यूसुफ 12 जनवरी को आरोपों का सामना करने के लिए अदालत में जाएगी। दोषी पाए जाने पर उसे पांच साल तक जेल हो सकता है। इस मामले में सोशल मीडिया पर सार्वजनिक आक्रोश बढ़ गया, कुछ लोगों ने दावा किया कि मिस्र के कानूनों का पुराना नियम है। इसके बाद अभिनेत्री ने अपनी पोशाक के लिए “हर मिस्र के परिवार को नाराज” करने के लिए एक फेसबुक पोस्ट में माफ़ी मांगी और कहा कि उसने मिस्र के समाज में “मूल्यों और नैतिकता” का पालन किया। उसने यह भी कहा कि अगर वह जानती कि उसके इस ड्रेस के पहनने की वजह से सार्वजनिक अपमान होता तो वह इस पोशाक नहीं चुनती।

मिस्र एक ऐसा देश है जहां मुसलमानों का भारी बहुमत है (लगभग 10% ईसाइयों के खिलाफ आबादी का लगभग 90%)। मिस्र की कानूनी व्यवस्था इस्लामी कानून (शरिया) पर बनाई गई है। मिस्र के 2014 के संविधान के अनुच्छेद 2 में घोषित किया गया है कि इस्लाम राज्य का धर्म है और शरिया के सिद्धांत कानून का मुख्य स्रोत हैं।

यूसुफ का मामला पहली बार नहीं है जब एक मिस्र के प्रसिद्ध व्यक्ति को सार्वजनिक सभ्यता का उल्लंघन करने के लिए न्यायिक क्रोध का सामना करना पड़ रहा है। पॉप गायक लीला आमेर को संगीत वीडियो में अभिनय करने के लिए मार्च में दो साल की जेल दी गई थी जिसमें “सूचक” नृत्य शामिल था और शिकायत दर्ज कराने वाले वकील द्वारा “नैतिक आपदा” कहा गया था।

इसके अलावा, फरवरी में, गायक शेरिन को “मिस्र को अपमानित करने” के आरोप में छह महीने की जेल की सजा सुनाई गई थी। शेरिन को एक संगीत क्लिप के लिए अदालत ले जाया गया जिसमें उसने नील नदी से पीने के खिलाफ एक प्रशंसक को चेतावनी दी क्योंकि यह उन्हें बिमार कर सकता था।

Top Stories