नजरिया : क्या कश्मीर दुनिया की सबसे खतरनाक जगह है?

नजरिया : क्या कश्मीर दुनिया की सबसे खतरनाक जगह है?

पुरस्कार विजेता लेखक और कार्यकर्ता अरुंधति रॉय ने कश्मीर के विवादित क्षेत्र और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचनाओं के बारे में अल जरीरा से बातचीत की।

कश्मीर में मोदी ‘लापरवाह’
भारत और पाकिस्तान के बीच सैन्य वृद्धि कम हो सकती थी, लेकिन भारतीय प्रशासित कश्मीर में 14 फरवरी को हुए आत्मघाती बम हमले से कम से कम 42 अर्धसैनिक बलों के जवानों की आत्मघाती बम हमलों की नवीनतम श्रृंखला के बाद तनाव अधिक बना हुआ है।

संघर्ष को खत्म करने में भारतीय मीडिया की भूमिका के बारे में रॉय कहती हैं कि “पत्रकार अवैध गतिविधि या गलत काम में दूसरों के साथ शामिल अधिकहैं”। उन्होंने कहा कि “कभी-कभी वे सचमुच युद्ध का अहवान करने लगते हैं”।

प्रधानमंत्री मोदी के मुखर आलोचक रहे रॉय कहते हैं कि उनकी राजनीति में फासीवाद के तत्व शामिल है। रॉय ने कहा, जो पुस्तक द मिनिस्ट्री ऑफ यूटेस्टनेस का लेखक भी है कि “यदि आप खेले गए खेलों को देखते हैं, तो झूठा हमला, मौत का निशान, लिंचिंग और फासीवाद देखते हैं,”

कश्मीर के लिए स्वतंत्रता के मुद्दे पर, रॉय का मानना ​​है कि कश्मीरियों को अपनी राय व्यक्त करने के अवसर दिए जाने चाहिए, “पूरी दुनिया को कश्मीर पर अपना ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि हम वहां बहुत ही खतरनाक स्थिति में हैं।”

Top Stories