असम: प्रदर्शनकारी से मारपीट के आरोप में फोटोग्राफर बिजॉय बनिया गिरफ्तार

,

   

असम के सिपांझार इलाके में एक प्रदर्शनकारी पर हमला करते हुए देखे गए फोटोग्राफर को गुरुवार रात राज्य पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी तब हुई जब सोशल मीडिया पर लोग फोटोग्राफर बिजॉय बनिया को हैशटैग #ArrestBijoyBania के तहत गिरफ्तार करने की मांग कर रहे थे।

वीडियो में बनिया को पहले से ही घायल प्रदर्शनकारी पर हमला करते हुए दिखाया गया है, जो गुरुवार को असम के दरांग जिले के गोरुखुटी इलाके के धौलपुर में गोलीबारी की घटना में कई लोगों में से एक था। फायरिंग उस क्षेत्र में बेदखली अभियान का परिणाम थी, जिसके परिणामस्वरूप दो प्रदर्शनकारियों सहित कई प्रदर्शनकारियों की जान चली गई।

जैसा कि वीडियो में दिखाया गया है, बनिया ने विरोध करने वाले को बार-बार घूंसा मारा।


बनिया को एक फोटोग्राफर कहा जाता है, जिसे असम सरकार द्वारा किए जा रहे निष्कासन अभियान का दस्तावेजीकरण करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा काम पर रखा गया था।

जबकि पुलिस अधीक्षक, दरांग सुशांत बिस्वा सरमा ने कहा कि लोगों ने पथराव किया और पुलिस कर्मियों पर हमला किया और इसलिए गोलीबारी शुरू हो गई, इस मुद्दे में पर्याप्त स्पष्टता का अभाव है।

बनिया की भूमिका के संबंध में, असम पुलिस ने ट्वीट कर कहा है कि उक्त कैमरामैन को गिरफ्तार कर लिया गया है और असम के आपराधिक जांच विभाग द्वारा मामला दर्ज किया गया है।

असम सरकार ने न्यायिक जांच का भी आदेश दिया है, जिसकी अगुवाई गुवाहाटी उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश करेंगे।