Tuesday , July 17 2018

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ब्रैड हॉज ने लिया संन्यास, खराब स्वास्थ का दिया हवाला

दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ब्रैड हॉज ने क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा है कि वह बिग बैश लीग के सीजन के बाद हर तरह के क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। रिपोर्ट के अनुसार संन्यास की सबसे बड़ी वजह उनका खराब स्वास्थ्य बताया जा रहा है। तबियत खराब होने की वजह से वो बिग बैश लीग के इस सीजन के आधे मैच नहीं खेल पाए और उन्हें आराम की सलाह दी गई। 43 साल के हॉज ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर में 17084 रन बनाए हैं जबकि पूरे क्रिकेट करियर में उन्होंने 33, 000 से ज्यादा रन बनाए हैं।

एक न्यूज चैनल से बातचीत में हॉज ने कहा, ‘अब क्रिकेट को अलविदा कहने का वक्त आ गया है। हालांकि तकनीक की वजह से आप इन दिनों बहुत सक्षम हो जाते हैं लेकिन डॉक्टरों का मानना है कि अब मुझे खेलना छोड़ देना चाहिए।’ इससे पहले हॉज को अपेंडिक्स की समस्या होने के बाद कैनबरा के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके बाद वो मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए कई मैच नहीं खेल पाए। ब्रैड हॉज बिग बैश लीग में बीमारी की वजह से मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए कई मैच नहीं खेल पाए और सेमीफाइनल मुकाबले में उनकी टीम को हार का भी सामना करना पड़ा और उसका फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया।

बता दें कि ब्रैड हॉज ने साल 2005 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी और अपने वनडे करियर की भी शुरुआत उन्होंने 2005 में ही की थी। हॉज ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2008 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था जबकि आखिरी एकदिवसीय मैच 2007 में भारत के खिलाफ खेला था। टी20 डेब्यू उन्होंने 2007 में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था और ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी टी20 मैच भारत के खिलाफ 2014 में खेला था। हॉज ने दुनिया भर की टी20 लीग में भाग। बीबीएल के अलावा इंडियन प्रीमियर लीग में भी वो कई टीमों की तरफ से खेले।

TOPPOPULARRECENT