वर्ल्डकप में अॉस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को हराया!

वर्ल्डकप में अॉस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को हराया!

एक चैम्पियन टीम क्या होती है और वो क्या कर सकती है इसकी बानगी आस्ट्रेलिया ने एक बार फिर पेश की है। मौजूदा विजेता ने आईसीसी विश्व कप-2019 में गुरुवार को ट्रेंट ब्रिज मैदान पर उतार-चढ़ाव भरे मैच में खतरनाक वेस्टइंडीज को 15 रनों से हरा दिया।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, आस्ट्रेलिया के लिए यह जीत आसान नहीं रही, खासकर जिस तरह से उसको शुरुआत मिली थी उसे देखकर। 79 रनों पर पांच विकेट खोने वाली आस्ट्रेलिया ने मैन ऑफ द मैच नाथन कल्टर नाइल (92) और अपने बेहतरीन बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (73) के बीच सातवें विकेट के लिए हुई 102 रनों की साझेदारी के दम पर 49 ओवरों में सभी विकेट खोकर 288 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया।

विंडीज के गहरे और बिग हटर्स से सजे बल्लेबाजी क्रम को देखकर यह आसान लक्ष्य लग रहा था लेकिन मौजूदा विजेता ने मिशेल स्टार्क के पांच विकेटों के दम पर विंडीज को 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 273 रनों पर ही रोक दिया।

इस जीत की पठकथा स्मिथ और नाथन ने ही लिख दी थी जिसे गेंदबाजों खासकर स्टार्क ने ने बेहतरीन तरीके से अंजाम दिया। स्मिथ ने धीमी लेकिन सूझबूझ भरी पारी खेली और मैच में अपनी टीम को बनाए रखा।

उन्होंने अपनी पारी में 103 गेंदों का सामना किया और सात चौके लगाए। नाथन ने शुरुआत धीमी की थी, लेकिन लय में आते ही बड़े शॉट खेले।

आठ रन से अपने पहले शतक से चूकने वाले नाथन ने सिर्फ 60 गेंदों का सामना किया और आठ चौके तथा चार छक्के लगाए। इसी के साथ वह विश्व कप में आठवें नंबर पर आकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

इन दोनों ने के बाद स्टार्क ने अपना कमाल दिखाया और अहम समय पर विंडीज के अहम विकेट ले उसे जीत की तरफ से वापस हार की तरफ मोड़ दिया। स्टार्क के अलावा पैट कमिंस ने दो और एडम जाम्पा ने एक विकेट लिया।

289 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज को शुरुआत में आस्ट्रेलिया ने बड़ा झटका दे दिया। इविन लुइस (1) पैट कमिंस की गेंद पर स्मिथ को कैच दे बैठे।

स्टार्क ने फिर विंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल (21) को एलबीडब्ल्यू कर उसे दूसरा झटका दिया। गेल अंपायर के इस फैसले पर नाराज थे इसलिए उन्होंने रिव्यू ले लिया जो असफल रहा और गेल के साथ विंडीज को भी निराशा हुई।

निकोरल पूरन (40) और शाई होप (68) ने विकेट पर पैर जमाए और तीसरे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी कर आस्ट्रेलिया पर दबाव बनाना शुरू किया।

Top Stories