Sunday , November 19 2017
Home / Khaas Khabar / बाबरी विध्वंस: सुप्रीम कोर्ट में आडवाणी, जोशी और उमा भारती सहित 13 पर अहम सुनवाई आज

बाबरी विध्वंस: सुप्रीम कोर्ट में आडवाणी, जोशी और उमा भारती सहित 13 पर अहम सुनवाई आज

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होनी है। सुनवाई में कोर्ट को तय करना है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, कल्याण सिंह सहित 13 लोगों पर आपराधिक साजिश के तहत मुकदमा चलना चाहिए या नहीं।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

इसके अलावा अदालत यह भी तय करेगी कि रायबरेली और लखनऊ में चल रहे दोनों मुक़दमे की सुनवाई एक साथ लखनऊ की अदालत में की जाए या नहीं।

बता दें कि जस्टिस पिताकी चंद्र घोष और जस्टिस रोहटन फली नरीमन की बेंच ने छह अप्रैल को इस मामले में आदेश सुरक्षित रख लिया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि हम इस मामले में इंसाफ करना चाहते हैं। यह एक ऐसा मामला जो 17 वर्षों से केवल तकनीकी खराबी की वजह से रुका हुआ है।

ख़बर के मुताबिक शीर्ष अदालत ने अप्रैल के पहले हफ्ते में आदेश सुरक्षित रखने से पहले संकेत दिया था कि जहां तक साजिश के आरोपों का सवाल है, तो संविधान के अनुच्छेद 142 से असाधारण इखतियार ली जा सकती हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि इसके लिए हम संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत अपने अधिकार का उपयोग कर आडवाणी, जोशी सहित सभी पर आपराधिक साजिश की धारा के तहत फिर ट्रायल चलाने का आदेश दे सकते हैं।

साथ ही मामले को रायबरेली से लखनऊ स्थानांतरित कर सकते हैं। 25 साल से मामला लंबित है, हम डे टु डे सुनवाई करके दो साल में सुनवाई पूरी कर सकते हैं। ‘

गौरतलब है कि बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सीबीआई ने कोर्ट से कहा था कि भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती सहित 13 नेताओं के खिलाफ आपराधिक साजिश का मुकदमा चलना चाहिए।

TOPPOPULARRECENT