Tuesday , August 14 2018

बाबरी विध्वंस: आरोपियों ने किया सरेंडर, अगली सुनवाई में आडवाणी भी कोर्ट में पेश हो सकते हैं

बाबरी मस्जिद केस में लखनऊ में रामविलास वेदांती समेत पांच लोगों ने स्पेशल सीबीआई कोर्ट में शन‌िवार को सरेंडर क‌िया है। वेदांती के अलावा समर्पण करने वालों में चम्पत राय, बीएल शर्मा, महंत नृत्य गोपालदास और धरम दास शामिल रहे। सभी सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में एक समन के बाद पहुंचे थे। कोर्ट ने पांचों आरोपियों को 20-20 के मुचलके पर जमानत दे दी है।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने बाबरी विध्वंस मामले में सुनवाई के दौरान बीजेपी के वरिष्ठ नेता आडवाणी, जोशी, कल्याण सिंह सहित भाजपा और विश्व हिंदू परिषद के 13 नेताओं पर आपराधिक साजिश के तहत मुकदमा चलाने के आदेश दिया था।

सीबीआई की अपील को सुप्रीम कोर्ट ने मान ली थी। इस केस की सुनवाई लखनऊ सेशन कोर्ट में चल रही है। अगली सुनवाई में भाजपा के वर‌िष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी भी आ सकते हैं।

छह अप्रैल को हुई सुनवाई में शीर्ष अदालत ने कहा था कि इस तरह के मामले में इंसाफ के लिए हमें दखल देना होगा। यह देखते हुए तकनीकी कारणों से आडवाणी सहित इन नेताओं पर लगे आपराधिक षड्यंत्र के आरोप हटाए गए थे, सुप्रीम कोर्ट ने कहा था हम इसके लिए संविधान के अनुच्छेद-142 (सुप्रीम कोर्ट को मिले विशेषाधिकार) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने यह भी सवाल किया था कि इस मामले में एक ही षडयंत्र हैं तो इसके लिए दो अलग-अलग ट्रायल क्यों? पीठ ने कहा था कि हम हाईकोर्ट से यह कह सकते हैं कि वह इस मामले के संयुक्त ट्रायल के लिए एक जज को नियुक्त करें, जो समयबद्ध तरीके से सुनवाई करें, जिससे कि इस मामले की सुनवाई दो वर्षों में पूरी हो सके।

TOPPOPULARRECENT