Sunday , July 22 2018

कासगंज हिंसा: फेसबुक पोस्ट के लिए बरेली डीएम पर होगी कार्यवाही

उत्तर प्रदेश सरकार ने विवादास्पद फेसबुक पोस्ट के लिए बरेली के जिलाधिकारी राघवेंद्र विक्रम सिंह के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करने की पूरी तैयारी कर ली है, जो हाल ही कासगंज में हुई सांप्रदायिक हिंसा के दौरान आई थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि डिवीजनल आयुक्त की रिपोर्ट के आधार पर सरकारी नौकर के रूप में दुर्व्यवहार का दोषी पाया गया है। सरकार ने सिंह के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने का फैसला किया है।

विभागीय कार्रवाई एक व्यापक शब्द है जिसका मतलब हो सकता है कि किसी भी तरह के सार्वजनिक सेवक के चरित्र रोल या निलंबन में प्रतिकूल प्रविष्टि से कोई मतलब हो। सूत्रों ने कहा कि डीएम को एक समय सीमा के भीतर उनके खिलाफ तैयार किए गए आरोपों का उत्तर देने के लिए कहा जाएगा जो चार्जशीट में निर्दिष्ट किया जाएगा और उत्तर देने के बाद ही सजा का निर्धारण किया जाएगा।

बता दें कि कासगंज हिंसा के अगले ही दिन बरेली के डीएम राघवेंद्र विक्रम सिंह ने फेसबुक पर एक पोस्ट लिखी थी जिसमें लिखा गया था, ‘अजब रिवाज बन गया है. मुस्लिम मुहल्लों में जबर्दस्ती जुलूस ले जाओ और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाओ, क्यों भाई वे पाकिस्तानी हैं क्या? यही यहां बरेली में खैलम में हुआ था. फिर पथराव हुआ, मुकदमे लिखे गए।

यह पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी जिसने सरकार का ध्यान आकर्षित किया गया और 24 घंटे के भीतर बरेली डिवीजनल कमिश्नर से एक रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए अपॉइंटमेंट और कार्मिक विभाग को प्रेरित किया गया।

TOPPOPULARRECENT