Sunday , November 19 2017
Home / Sports / BCCI बना रोड़ा, ओलंपिक में क्रिकेट नहीं होगा शामिल

BCCI बना रोड़ा, ओलंपिक में क्रिकेट नहीं होगा शामिल

क्रिकेट को ओलंपिक खेलों के साथ जोड़ने के लिए आईसीसी पूरी तरह से तैयार हो गया है लेकिन इसके बीच बीसीसीआई रोड़ा बन रहा है।

आईसीसी और अंतर्राष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति(आईओसी) टी20 क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करना चाहते हैं, लेकिन बीसीसीआई इसके लिए सहमत नहीं है। अगर सितंबर से पहले  बीसीसीआई इसके लिए सहमत नहीं होता तो क्रिकेट खेलों के बड़े कुंभ ओलंपिक में शामिल नहीं हो पाएगा। 

बीसीसीआई का मानना है कि अगर क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया गया तो बोर्ड की स्वायत्ता पर असर पड़ेगा और उन्हें भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) के स्वाधीन होकर काम करना पड़ेगा। बीसीसीआई द्वारा सहमति ना जताने का दूसरा कारण राजस्व को लेकर है। अगर बीसीसीआई आईओए में शामिल होता है तो उसे अपना राजस्व बांटना होगा, जो बीसीसीआई बिल्कुल भी नहीं चाहता।

ओलंपिक खेलों में पहले भी क्रिकेट का धमाल देखने को मिल चुका है। साल 1900 में पेरिस ओलंपिक में क्रिकेट मुकाबला खेला गया था, लेकिन उसके बाद क्रिकेट ओलंपिक से बाहर हो गया था। इसके बाद क्रिकेट कभी फिर से ओलंपिक में शामिल नहीं हो पाया। 

बहरहाल, अब आईसीसी 2024 में होने वाली ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने के लिए बीसीसीआई को मनाने में पूरी कोशिश कर रहा है। अब देखना यह है कि सितंबर से पहले बीसीसीआई मानता है या नहीं। ऐसी संभावना है कि 2024 का ओलंपिक की मेजबानी एक बार फिर पेरिस को ही मिलेगी। 

TOPPOPULARRECENT