Sunday , April 22 2018

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शिक्षक की उपाधि से नवाजी गयीं जफ़ीराकॉ, मिला 6.5 करोड़ का पुरस्कार

एंड्रिया जफ़ीराकॉ ने 1 लाख डॉलर के वरकी फाउंडेशन ग्लोबल टीचर पुरस्कार (Varkey Foundation Global Teacher Prize) जीती है।

विद्यार्थियों के साथ जुड़ने में 39 वर्षीय एंड्रिया को 35 भाषाओं की मदद मिली।

वह ब्रेंट, लंदन में एक स्कूल में प्रवासी विद्यार्थियों के साथ काम करने के लिए मान्यता प्राप्त थी

शिक्षक ने रविवार को दुबई में एक ऑस्कर-शैली समारोह में पुरस्कार जीती

दुबई : एक टीचर एंड्रिया जफ़ीराकॉ 35 भाषाओं की जानकार जो अपने शहर लंदन में एक स्कूल चलाती हैं। जो आर्ट एंड टेक्सटाइल की काला अपने विध्यार्थियों को सिखाती है और वो 35 भाषाओं को इसलिए सीखी ताकि दुनिया के गरीब बच्चे को जो अलग अलग रीज़न और भाषाएँ जानते हैं और अँग्रेजी का दूर-दूर तक नाता नहीं है उनको ज्ञान दे सके, उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शिक्षक की उपाधि दी गई है। यह उपाधि उन्हें दुबई में दिया गया। ऐन्ड्रिया ने रविवार को दुबई में एक स्टार-स्टड ऑस्कर-स्टाइल समारोह के दौरान पुरस्कार ग्रहण की।

39 वर्षीय एंड्रिया जफ़ीराकॉ, प्रत्याशित बच्चों के साथ ब्रेंट में एल्टरटन कम्युनिटी स्कूल में अपने काम के लिए दुनिया भर के हजारों आवेदकों से चयन किया गया था। और अब आर्ट एंड टेक्सटाइल टीचर ने एक लाख डॉलर (£ 715,000) के मूल्यवान प्रतिष्ठित वॉरके फाउंडेशन ग्लोबल शिक्षक पुरस्कार जीती है। पुरस्कार हर साल एक असाधारण शिक्षक का सम्मान करता है जिन्होंने इस पेशे में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। एंड्रिया ने दुनिया भर से करीब 30,000 आवेदकों को उच्च-प्रतिस्पर्धी पुरस्कार हासिल करने के लिए हराया, और अब वह यह पुरुशकार पाने वाली पहली ब्रिटेन के शिक्षक बन गयी हैं।

उसका स्कूल यूके के सबसे गरीब क्षेत्रों में से एक है, और उसके कई छात्र भी कई गरीब परिवार वाले घरों से आते हैं। पिछले साल कनाडाई शिक्षक मैगी मैकडोनेल ने एक दूरदराज के और पृथक आर्कटिक गांव में स्वदेशी छात्रों के साथ अपने काम के लिए पुरस्कार जीती थी।

अन्य हस्तियों में हॉलीवुड स्टार चार्लीज़ थेरॉन और भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा शामिल थीं। ग्लोबल एजुकेशन एंड स्किल्स फोरम में समारोह में गायक जेनिफर हडसन का प्रदर्शन भी शामिल था, और ट्राफी फॉर्मूला वन के लुईस हैमिल्टन द्वारा मंच का साझा किए थे। अपने भाषण में, उन्होंने कहा कि स्कूलों को ‘सुरक्षित स्वर्ग’ होना चाहिए और स्कूल में कला विषयों के मूल्य के लिए अधिक मान्यता दिया जाना चाहिए।

उसने कहा की ‘जिस समुदाय में मैं ब्रेंट में पढ़ाता हूं वह बहुत ही विविधतापूर्ण है और यह वास्तव में दुनिया के सबसे बहुसांस्कृतिक समुदायों में से एक है।’ उन्होंने कहा कि कई छात्र ‘चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों’ में रहते हैं और ‘कठिन जीवन’ बीता रहे हैं।

Alperton Community School in Brent, London

‘मुझे पता है कि अगर हमारी आँख सुबह 6 बजे खुली हो और सुबह सुबह पांच बजे बाहर इंतजार कर रहे बच्चों की एक कतार होगी। वे कितने अभूतपूर्व हैं। ‘ एक बधाई के वीडियो संदेश में, प्रधान मंत्री थेरेसा मे ने कहा कि पुरस्कार सब कुछ के लिए एक ‘उचित श्रद्धांजलि’ था, जो कि जसफिराकोव ने अपने छात्रों के लिए किया था।

वीडियो संदेश में, श्रीमती मई कही ‘आपने अपने काम में भारी समर्पण और रचनात्मकता दिखाएँ। ‘एक महान शिक्षक होने के नाते लचीलापन, सरलता और उदार दिल की आवश्यकता होती है। ‘ये गुण हैं जो आप हर दिन अपने छात्रों के साथ साझा करते हैं। इसलिए, आपने जो किया है और जो करना है, उसके लिए धन्यवाद। ‘

टीचर एंड्रिया विद्यार्थियों का एक उच्च अनुपात वाली प्रवासी परिवारों से आता है, साथ ही कुछ माता-पिता अभी भी अंग्रेजी नहीं जानते हैं। देश के उच्चतम हत्या दर में से एक होने के कारण उसके कई विद्यार्थियों ने हिंसा गिरोह का सामना किया है।

TOPPOPULARRECENT