एयरटेल ने देश के 11 सर्कलों में 3G सेवाओं को किया बंद!

एयरटेल ने देश के 11 सर्कलों में 3G सेवाओं को किया बंद!

टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने 11 सर्कल्स में अपनी 3G सर्विस बंद कर दी है। कंपनी ने यह कदम इस साल मार्च तक मौजूदा स्पेक्ट्रम को बूस्ट कर अपने 4G नेटवर्क को रिफार्म करने के लिए उठाया है।

 

जागरण डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, एयरटेल दूसरी कंपनियों के मुकाबले अपने यूजर्स को हाई-स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराना चाहती है। आपको बता दें कि कंपनी ने अगस्त 2019 से मार्च 2020 तक देशभर 22 सर्कल्स में 3G नेटवर्क बंद करने की घोषणा की थी।

 

यह प्रक्रिया पिछले वर्ष जुलाई में कोलकाता, हरियाणा और पंजाब सर्कल्स में 3G सर्विस बंद कर शुरू की थी।

 

इस महीने की शुरुआत में कंपनी ने अपनी 3G सर्विस बंद कर दी थी। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल विट्टल ने निवेशकों को कहा कि 11 सर्कल्स में 3G सर्विंस बंद की जा चुकी हैं। अब हमारे सभी 2100MHz स्पेक्ट्रम मार्च तक 4G नेवटर्क्स में रिफार्म्ड किए जाएंगे।

 

VoLTE के बारे में तो हम सभी जानते हैं। इसे वॉयस ओवर लॉन्ग-टर्म इवोलूशन कहा जाता है। यह एक हाई-स्पीड वायरलेस कम्युनिकेशन सिस्टम है।

 

वर्तमान समय की बात करें तो अभी केवल टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जिओ ही पूरी तरह से 4G-VoLTE अपने यूजर्स को उपलब्ध करा रही है।

 

इसके बाद से 2G और 4G पर फोकस करेगी। आपको बता दें कि अब भी कंपनी फीचर फोन के लिए 2G नेटवर्क उपलब्ध करा रही है। वहीं, Vodafone-Idea की बात करें यह अब भी 2G, 3G और 4G पर ऑपरेट करती है।

 

भारती एयरटेल अब देशभर में अपनी 4G सर्विस उपलब्ध कराना चाहती है। दिसंबर 2019 के आखिरी तक कंपनी के 1.88 लाख मोबाइल ब्रॉडबैंड टॉवर्स थे जो कि सितंबर 2019 के आखिरी तक 1.81 लाख थे।

 

विठ्ठल ने आगे कहा कि हम अगले वर्ष तक टावर्स बढ़ाने के बारे में विचार कर रहे हैं। यह ज्यादातर ग्रमीण इलाकों में ही लगाए जाएंगे जिससे वहां 4G सर्विस उपलब्ध कराई जा सकेगी।

Top Stories