Tuesday , December 12 2017

भोपाल: अलीग बिरादरी सर सैय्यद अहमद खां का 200 वां जन्मदिन साल भर मनाएगा

भोपाल। सेंटर ऑफ़ एडवांस स्टडी, उर्दू विभाग अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की ओर से ‘सर सय्यद और उनकी वाचा’ के शीर्षक से तीन दिवसीय सेमीनार का आयोजन किया गया। समारोह में वक्ताओं ने सर सय्यद के फ़िक्र को आम करने के और उनकी शिक्षा के नये मतलब तलाशने पर जोर दिया।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

एएमयु के संस्थापक सर सैयद अहमद खान का जन्म 17 अक्टूबर 1817 को दिल्ली में हुआ था। इस संबंध में इस वर्ष 17 अक्टूबर को अलीग बिरादरी सर सैयद अहमद खान के 200 वर्षीय जन्मदिन पर एक भव्य समारोह का आयोजन कर रहा है।

सर सैय्यद अहमद खान की दो सौ साला जश्न समारोह मनाने को लेकर भोपाल में भी एएमयू ओल्ड ब्वॉयज एसोसिएशन एमपी इकाई द्वारा आयोजित एक सभा का आयोजन किया गया। सभा में पहले सर सय्यद की शैक्षिक आंदोलन पर चर्चा की गई और देश में सर सैय्यद के विचार के अनुसार देश में वैज्ञानिक स्वभाव बनाने के पहलुओं पर भी विचार विमर्श किया गया।

समारोह में वक्ताओं ने सर सय्यद की दो सौ साला जश्न समारोह को यादगार के तौर पर पूरे साल मनाने का फैसला किया। निर्णय के तहत 17 अक्टूबर 2017 से 17 अक्टूबर 2018 तक सर सैय्यद की सेवाओं, सर सैय्यद की धार्मिक अध्ययन, सर सैय्यद और वैज्ञानिक सोसाइटी, सर सैय्यद और अलीगढ़ आंदोलन जैसे विषयों पर सेमिनार और सभा के आयोजन का फैसला किया गया। ताकि नई पीढ़ी सर सैयद की शिक्षाओं से सीखे।

TOPPOPULARRECENT