VIDEO: येरूशलेम पर ट्रम्प के फ़ैसले के खिलाफ इंडोनेशिया के इतिहास का सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन

VIDEO: येरूशलेम पर ट्रम्प के फ़ैसले के खिलाफ इंडोनेशिया के इतिहास का सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन
Protesters hold a rally outside the U.S. embassy in Jakarta, Indonesia, to condemn the U.S. decision to recognise Jerusalem as Israel's capital, December 10, 2017. REUTERS/Darren Whiteside

रविवार को इंडोनेशियाई राजधानी जकार्ता में हजारों लोगों ने विरोध प्रदर्शन रैलियों में भाग लिया। यह रैली अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के निर्णय के खिलाफ थी, जिसने यरूशलेम को इजराइल की राजधानी के रूप में स्वीकार किया था।
https://youtu.be/1UxKChU3Zu0
ट्रम्प-घोषित विवाद के बाद इंडोनेशिया में यह सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन है। पुलिस का अनुमान है कि विभिन्न इस्लामी संगठनों द्वारा आयोजित इस विरोध रैली में 80 हजार लोग शामिल थे।

हालांकि विरोध शांतिपूर्ण था, लेकिन कांटो भरे तारों के पीछे खड़ी पुलिसकर्मियों ने प्रदर्शनकारियों को जकार्ता में अमेरिकी दूतावास की ओर जाने से रोका। जकार्ता में शांति की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस और सेना के 20,000 कर्मियों को तैनात किया गया है।

इंडोनेशिया के उलेमा परिषद के महासचिव अनवर अब्बास ने अपील की है कि सभी देशों को डोनाल्ड ट्रम्प के इस गैर-कानूनी फैसले को अस्वीकार करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि हम इन्डोनेशियाई लोगों से देश में अमेरिकी और इस्राइली वस्तुओं का बहिष्कार करने की मांग करते हैं, जब तक कि ट्रम्प अपने फैसले को वापस नहीं लेते। कई प्रदर्शनकारियों ने फिलीस्तीन का ध्वज उठा रखा था।

Top Stories