Monday , November 20 2017
Home / Bihar News / अंतरराष्ट्रीय योग दिवस नहीं मनाएगी बिहार सरकार, नीतीश कुमार ने कहा ‘पब्लिसिटी स्टंट’

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस नहीं मनाएगी बिहार सरकार, नीतीश कुमार ने कहा ‘पब्लिसिटी स्टंट’

Pic: Indian Express

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इंटरनेशनल योग दिवस के बहाने नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है । उन्होंने कहा कि योग सिर्फ दिवस के दिन नहीं बल्कि यह प्रतिदिन करने की चीज है और इसे राजनीतिक चर्चा का विषय नहीं बनाया जाना चाहिए। उन्होंने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि योग से भी कुछ लोग वोट का भोग देख रहे हैं।

नीतीश कुमार ने कहा, ‘मैं योग दिवस के खिलाफ नहीं हूं लेकिन यह पब्लिसिटी स्टंट है जो मुझे पसंद नहीं। मैं भी योग करता हूं लेकिन उसका प्रचार कभी नहीं किया।’ उन्होंने साफ किया कि बिहार सरकार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में हिस्सा नहीं लेगी क्योंकि वह प्रचार पर विश्वास नहीं करते।

नीतीश ने कहा, ‘योग का प्रचार करना बुरी बात नहीं अच्छा है, प्रचार करें । मैं दिखावे के खिलाफ हूं। उन्होंने योग को लेकर बीजेपी नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि इन सब चीजों को राजनीतिक चर्चा का मुद्दा नहीं बनाया जाना चाहिए। योग करने वाले लोग सभी समुदाय के हैं एवं विभिन्न देशों में हैं।’

मोदी सरकार ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए बड़ी तैयारियां की हुई हैं। आयुष मंत्रालय केवल देश नहीं बल्कि दुनिया भर में योग दिवस को सफल बनाने की कोशिशों में लगा हुआ है। 21 जून को 74 मंत्रालय योग दिवस में भाग लेंगी और 74 शहरों में कार्यक्रमों का आयोजन करेंगी।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत 21 जून 2015 से हुई थी और उसके बाद से इसे हर साल दुनिया भर में मनाया जाता है। पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में दिए अपने संबोधन में 21 जून को योग दिवस मनाने का सुझाव दिया था। उत्तरी गोलार्द्ध में 21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है और दुनिया के कई हिस्सों में इस दिन का विशेष महत्व है।

TOPPOPULARRECENT