Sunday , December 17 2017

बिलकिस बानो केस: सुप्रीम कोर्ट ने दोषी पुलिसकर्मियों और डॉक्टर की याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने बिलकिस बानो मामले में दोषी ठहराए गए दो डॉक्टरों और चार पुलिसकर्मियों की अपील खारिज कर दी है । 2002 के सनसनीखेज मामले में बांबे हाई कोर्ट द्वारा दोषी कराए दिए गए लोगों में आईपीएस अधिकारी भी शामिल हैं।

सभी दोषियों ने अपनी अपील में हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने ने कहा कि दोषियों के खिलाफ पक्के सुबूत हैं।

जस्टिस एसए बोबडे और एल. नागेश्वर राव ने अपील खारिज करते हुए कहा कि निचली अदालत ने बिना किसी कारण के उन्हें बरी कर दिया था। अपील खारिज करते हुए पीठ ने कहा, ‘निचली अदालत ने आप लोगों को बिना किसी कारण बरी कर दिया था, जबकि आपके खिलाफ स्पष्ट सुबूत थे।’

निचली अदालत द्वारा बरी किए जाने के फैसले को पलटते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने आईपीएस आरएस भागोरा सहित पांच पुलिसकर्मियों को दोषी ठहराया है।

बांबे हाई कोर्ट ने चार मई को निचली अदालत के फैसले को पलट दिया था । लेकिन जिन 11 लोगों (एक मृत) को निचली अदालत ने दोषी करार दिया था उसे बरकरार रखा।

ये सभी बिलकिस बानो सामूहिक दुष्कर्म एवं हत्या मामले में दोषी ठहराए गए हैं। दोषी करार दिए जा चुके पुलिसकर्मी इदरीस अब्दुल सैयद ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर नहीं की थी।

TOPPOPULARRECENT