Saturday , December 16 2017

इज़राइल की संसद में अज़ान पर बैन लगाने वाली बिल पास

यरोश्लम: इजरायली संसद ने अज़ान पर बैन लगाने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही हर समय लाउडस्पीकर के उपयोग पर भी पाबंदी लगा दी गई है। उल्लंघन करने वाले को लगभग पौने तीन लाख रुपए का जुर्माना होगा।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

डीडब्ल्यू के मुताबिक़, प्रस्तावित क़ानून के मसौदे के ऊपर सांसद अरब और यहूदी सांसदों के बीच काफी बहस भी हुई। बिल के अनुसार रात ग्यारह बजे से सुबह सात बजे तक लाउडस्पीकर पर अज़ान नहीं दी जा सकेगी।

इस विधेयक का संबंध फजर की अज़ान से है। अन्य प्रस्ताव के तहत सभी आवासीय क्षेत्रों में लाउडस्पीकरों के उपयोग पर पाबंदी लगा दी गई है। उल्लंघन करने वालों को ढाई हजार यूरो से अधिक के बराबर तक जुर्माना किया जा सकेगा। यह प्रतिबंध बैतूल मुक़द्दस पर लागू नहीं होगा।

इजराइल की मस्जिदों में लाउडस्पीकर के ज़रिएअज़ान देने पर प्रतिबंध का समर्थन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की ओर से भी किया गया है। प्रधानमंत्री ने इस प्रस्ताव को ‘जीवन की गुणवत्ता’ में सुधार का प्रयास करार दिया था लेकिन इज़राइल की अरब मुस्लिम अल्पसंख्यक में यह एहसास तेजी से बढ़ता जा रहा है कि उनके साथ भेदभाव किया जा रहा है।

इस विधेयक का समर्थन करने वालों का कहना है कि आजकल सुबह की अज़ान सुबह पांच बजे के करीब होती है और मस्जिदों के पास रहने वाले यहूदियों की नींद में खलल पड़ता है।

 

TOPPOPULARRECENT