जन्मदिन विशेष: मोहम्मद अजहरुद्दीन के लगातार तीन टेस्ट मैचों में तीन सेंचुरी नहीं तोड़ पाया कोई खिलाड़ी!

जन्मदिन विशेष: मोहम्मद अजहरुद्दीन के लगातार तीन टेस्ट मैचों में तीन सेंचुरी नहीं तोड़ पाया कोई खिलाड़ी!

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन एकमात्र क्रिकेटर हैं जिनके नाम दर्ज है एक खास रिकॉर्ड जिसे सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, धोनी और विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी नहीं तोड़ पाए हैं।

 

हरिभूमी पर छपी खबर के अनुसार, क्रिकेट इतिहास में मोहम्मद अजहरुद्दीन ही एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने शुरूआती तीन टेस्ट मैचों में शतक जड़े हों, यानी पर्दार्पण के साथ सेंचुरी की हैट्रिक लगाई हो।

 

मोहम्मद अजहरुद्दीन टेस्ट शतक पूर्व क्रिकेट कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 31 दिसम्बर 1984 को अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ा था। यह टेस्ट मैच इंग्लैंड के विरुद्ध कलकत्ता के ईडन गार्डन पर खेला जा रहा था।

 

इसके बाद दूसरे टेस्ट मैच जो इंग्लैंड के विरुद्ध ही मद्रास में खेला गया था उस मैच में भी अजहरुद्दीन ने शतक जड़ा था। इसके बाद तीसरे टेस्ट मैच में भी अजहरुद्दीन ने शानदार शतक जड़कर अपने शुरूआती तीन मैचों में हैट्रिक लगाई।

 

ऐसा कारनामा पहले किसी भी क्रिकेटर ने नहीं किया था न ही अभी तक मोहम्मद अजहरुद्दीन का वो रिकॉर्ड कोई तोड़ पाया है।

 

आबिद अली पहुंचे रिकॉर्ड के पास 32 वर्षीय पाकिस्तान के आबिद अली मोहम्मद अजहरुद्दीन के इस खास रिकॉर्ड के बेहद करीब पहुंच गए हैं। पिछले वर्ष दिसम्बर में श्रीलंका टीम पाकिस्तान में टेस्ट क्रिकेट मैच खेलने आई थी।

 

आबिद अली ने श्रीलंका के विरुद्ध खेले गए अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ा था। इसके बाद अपने दूसरे मैच में भी आबिद अली ने अपनी दूसरी सेंचुरी और अपना हाईएस्ट टेस्ट स्कोर बनाया। दूसरे टेस्ट मैच में आबिद अली ने 174 रन बनाए थे।

 

अभी पाकिस्तान अपने घरेलु मैदान पर बांग्लादेश के साथ टेस्ट मैच खेल रही है। इस टेस्ट मैच की पहली इनिंग में तो आबिद अली शून्य पर आउट हो गए हैं।

 

अब उनके पास सिर्फ एक मौका (दूसरी इनिंग) है कि वो शतक लगाकर पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के रिकॉर्ड की बराबरी कर लें।

 

आज मोहम्मद अजहरुद्दीन का 57वा जन्मदिन है। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपने 14 साल के करियर में 334 एकदिवसीय और 99 टेस्ट मैच खेले हैं।

 

मोहम्मद अजहरुद्दीन टेस्ट और वनडे में क्रमश 6215 और 9338 रन बनाए हैं। एकदिवसीय में उनका सर्वाधिक स्कोर 153 और टेस्ट में 199 रहा है।

 

Top Stories