भाजपा देश की सबसे अमीर पार्टी, कांग्रेस दूसरे स्थान पर

भाजपा देश की सबसे अमीर पार्टी, कांग्रेस दूसरे स्थान पर
Click for full image

राजनीतिक दलों को अनेक प्रकार के मिलने वाले चंदों को ले कर पूरी दुनिया समेत भारत में भी समय समय पर बहस होती रही है। कई रिपोर्ट भी सामने आए जिसमें अलग अलग समय में अलग अलग पार्टीयों की संपतीयों का ख़ुलासा किया गया,

हाल में एक रिपोर्ट में बताया गया है कि सत्ताधारी दल भाजपा वर्तमान में देश की सबसे अमीर राजनीतिक पार्टी है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा द्वारा घोषित संपत्ति की कुल कीमत 894 करोड़ रूपए है। जो कि सभी राजनीतिक पार्टियों के मुकाबले सबसे ज्यादा है।

एडीआर ने यह रिपोर्ट 2005 से 2016 के बीच विभिन्न पार्टियों द्वारा घोषित संपत्ति के आधार पर बनाई है। इस संपत्ति में पार्टी का कैश, लोन, बैंक में जमा पूंजी, वाहन, इमारतें आदि शामिल हैं।

रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस इस मामले में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है। कांग्रेस की कुल संपत्ति 759 करोड़ बताई गयी है। कांग्रेस के बाद बहुजन समाजवादी पार्टी 557 करोड़ के साथ तीसरे स्थान पर है। 432 करोड़ के साथ कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) चौथे स्थान पर है।

संपती का यह खेल सत्ता के बदलने के साथ अलग अलग पार्टियों के नाम हो जाता है। गौरतलब है कि 2014 में लोक सभा चुनावों में भाजपा की जीत से पहले कांग्रेस लगातार पहले स्थान पर थी। 2014 -15 के दौरान और उससे अगले साल में भाजपा तेजी से बढ़ते हुए पहले स्थान पर आ गई।

Top Stories