Friday , April 27 2018

भारतीय रेलवे में बम्पर नौकरियां, जल्द करें आवेदन

भारतीय रेलवे विभाग ने रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018 के माध्यम से 62907 नौकरियों को भरने के लिए आधिकारिक अधिसूचना की घोषणा की है। रेलवे भर्ती 2018 बोर्ड (आरआरबी) ने ग्रुप डी, सहायक लोको पायलट (एएलपी) और तकनीशियनों की भर्ती के लिए अधिसूचना अधिसूचना जारी कर दी है।

रेलवे में ग्रुप-डी पदों के लिए होने वाली भर्ती की परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी समेत देश की 15 प्रमुख भाषाओं में ली जाएगी। रेलवे में हो रही इन भर्तियों में लोको पायलट, टेक्नीशियन और सीपीसी पे मेट्रिक्स लेवल- 1, केबिनमैन, स्विचमैन, हेल्पर्स और पोर्ट्स के पद हैं। इसकी अंतिम तिथि 31 मार्च है।

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए रेलवे ने यह निर्णय लिया है। अंग्रेजी के अलावा हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती कन्नड़, कोकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा को विकल्प के रूप में रखा गया है। यह पहली परीक्षा होगी जिसमें एक साथ इतनी भाषाओं में पेपर आएंगे।

अब इस परीक्षा के लिए 10वीं पास छात्र भी आवेदन कर सकेंगे। रेलवे भर्ती के ग्रुप डी परीक्षा में आईटीआई की बाध्यता को खत्म करने का ऐलान किया है। अब पुराने नियमों से ही रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018 की परीक्षा होगी।

TOPPOPULARRECENT