इमरान खान की पीरानी मां और बाबा फरीद गंज शकर की अनुनायी हैं बुशरा मानेका

इमरान खान की पीरानी मां और बाबा फरीद गंज शकर की अनुनायी हैं बुशरा मानेका
Click for full image

 
इस्लामाबाद। क्रिकेटर से बने राजनेता बने इमरान खान ने 65 साल की उम्र में मजहबी खातून और पीरानी माँ बुशरा मानेका से शादी की है जो रूढ़िवादी और राजनीतिक प्रभावशाली परिवार से हैं। गल्फ न्यूज़ की खबरों के मुताबिक वह लाहौर से 250 किलोमीटर दूर पाकपत्तन जिले की निवासी हैं, जो बाबा फरीद गंज शकर की दरगाह के लिए जाना जाता है।

इमरान खान का जन्म 5 अक्टूबर, 1952 को लाहौर में पश्तून उत्तर-पश्चिम में एक समृद्ध परिवार में हुआ था। वह पाकिस्तान के प्रतिष्ठित एचिसन कॉलेज में शिक्षित हुए, फिर इंग्लैंड में बोर्डिंग स्कूल और उसके बाद ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी गए। वह दुनिया के महान आलराउंडर थे और 39 साल की उम्र में उन्होंने 1992 के विश्व कप खिताब के लिए पाकिस्तान की टीम का नेतृत्व किया।

1995 में, उन्होंने ब्रिटिश की जेमीमा खान से शादी की और उनके दो बेटे सुलेमान और कासिम हैं। उनका पहला विवाह 2004 में समाप्त हो गया था जब इस जोड़े का तलाक हो गया। इमरान खान ने अपनी पुस्तक पाकिस्तान: ए पर्सनल हिस्ट्री में कहा कि छह महीने बाद तलाक हो गया और छह महीने बाद मेरे जीवन का सबसे मुश्किल समय आ गया।

इमरान खान का दूसरा विवाह पाकिस्तानी पत्रकार रेहाम खान के साथ हुआ था। उनकी पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ की सार्वजनिक सभाओं में उनके दिखने के बाद व्यापक आलोचना हुई। साल 2015 में शादी के दस महीनों के बाद दूसरी शादी ख़त्म हो गई। बुशरा वट्टू कबीले से हैं और उनको बुशरा बीबी और पिंकी पीर के नाम से भी जाना जाता है।

वह एक बाबा फरीद गंज शकर का एक समर्पित अनुयायी हैं। अजमेर के संत खाव्जा मोइनुद्दीन चिश्ती, जिन्होंने उपमहाद्वीप में चिश्ती सूफीवाद की शुरुआत की थी, ने उनका उत्तराधिकारी कुतुबुद्दीन बख्तियार काकी को नियुक्त किया था। इमरान खान भी बाबा फरीद के अनुयायी हैं।

पीटीआई के सूत्रों के मुताबिक पार्टी के बारे में कुछ राजनीतिक भविष्यवाणियों के दौरान दोनों करीब आये। बाद में दोस्ती बढ़ी और अंत में बुशरा ने अपने पति से तलाक ले लिया और पिछले महीने इमरान के साथ शादी का अनुबंध किया।

बुशरा मेनका, जो 40 वर्ष की हैं, ने पहले एक वरिष्ठ अधिकारी खावर फरीद मानेका से शादी की थी। दोनों का 2017 में तलाक हो गया। उनके तीन बेटे और दो बेटियां हैं जो पहले पति के पास हैं।

Top Stories