Monday , July 23 2018

VIDEO: जाने कौन है इमरान खान की तीसरी पत्नी बेगम बुशरा मनेका

क्रिकेटर से राजनेता बने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान की तीसरी बेगम बुशरा मनेका लाहौर से करीब 250 किलोमीटर दूर पंजाब प्रांत के पाकपट्टन में ‘पिंकी बीबी’ के नाम से मशहूर हैं। वह पंजाब के रियाज वट्टू वंश से ताल्लुकात रखती हैं।

इस्लामाबाद के कस्टम अधिकारी खावर फरीद मनेका से तलाक होने के बाद बुशरा का झुकाव अध्यात्म की ओर हो गया। इसके बाद से वह पाकिस्तान में ख्वाजा गुलाम फरीद के आध्यात्मिक शिक्षा का विस्तार करती हैं।

बाबा फरीद गंज शंकर में जानी-मानी पीर हैं इमरान खान की पत्नी बुशरा तावीज, दुआ लेने के बाद प्रभावित हुए थे तहरीक के इंसाफ पार्टी के प्रमुख कभी हैट, दुपट्टा में रहने वाली 40 वर्षीय बुशारा आज पर्दानशीं हैं और अपने जन्म स्थान पाकपट्टन में बाबा फरीद गंज शंकर में एक जानी-मानी पीर हैं।

वह ज्योतिष, तावीज, दम-दुरूद की अच्छी जानकार हैं। इमरान खान की उनसे पहली मुलाकात भी तीन साल पहले तावीज और दुआ लेने के दौरान हुई। इमरान अध्यात्मिक बुशरा बीबी से 2015 में उस वक्त प्रभावित हुए जब बुशरा बीबी ने इमरान के करीबी जहांगीर तरीन की लोधरा से उप-चुनावों में विजेता होने की भविष्यवाणी की थी।



साथ ही उन्होंने इमरान को पर्वतीय जगहों पर समय गुजारने की सलाह दी थी। पंजाब के वट्टू वंश से ताल्लुकात रखती हैं ‘पिंकी बीबी’ बुशरा की सलाह पर चित्राल, नाथिया की पहाड़ियों में भी रहते हैं इमरान उनकी सलाह मानते हुए इमरान मई-जून महीने में चित्राल, नाथिया गली जैसी पहाड़ी इलाकों में रहते हैं।

यह छोटी सी मुलाकात प्यार में बदल गई और दोनों ने इस साल एक जनवरी को ही सगाई कर ली। अपनी दो बेगमों ब्रिटिश उद्योगपति गोल्ड स्मिथ की बेटी जेमिमा गोल्ड स्मिथ और टीवी एंकर रेहाम खान को तलाक दे चुके इमरान ने पिछले रविवार को बुशरा के भाई के घर पढ़े निकाह में कबूल है, कबूल है, कबूल है कहकर इस पर्दानशीं को अपना बेगम स्वीकार किया।

निकाह के समय इमरान सलवार कमीज में थे और दुल्हन बुशरा लाल रंग के सूट और ऊनी शॉल में बेहद की खूबसूरत लग रही थीं। राजनीतिक परिवार से भी नाता है पांच बच्चों की मां बुशरा का पांच बच्चों की मां बुशरा राजनीतिक परिवार से भी ताल्लुकात भी रखती हैं।

उनके पूर्व पति खावर फरीद मनेका पाकिस्तान सरकार के पूर्व मंत्री गुलाम फरीद मनेका के बेटे हैं और बुशरा से 2017 में निजी कारणों का हवाला देते हुए 30 साल के उनके शादीशुदा जीवन में तलाक हो गया था। उनसे बुशरा को पांच बच्चे हैं।

बुशरा के दो बेटों इब्राहिम और मूसा ने लाहौर के एचिसन कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा किया। वे विदेश से आगे की पढ़ाई कर रहे हैं। बुशरा की तीन बेटियां हैं। इनमें सबसे बड़ी बेटी मेहरू पंजाब प्रांत के सांसद मियां अट्टा मोहम्मद मानिका की बहू हैं।

TOPPOPULARRECENT