Monday , September 24 2018

राजनयिक विवाद के चलते संकट में फंसे कनाडा के हज यात्री

कनाडा और सऊदी अरब के बीच जारी राजनयिक विवाद के कारण हज यात्रा करने जाने वाले कनाडाई मुस्लिमों तथा सऊदी अरब में रह रहे कनाडाई छात्रों को मुसीबतों सामना करना पड़ रहा है।

हिन्दुतान लाइव की खबर के अनुसार, इस विवाद के कारण सऊदी अरब में रहने वाले कनाडाई छात्र अपने सामानों को बेचने पर मजबूर है क्योंकि सऊदी सरकार ने उन्हें एक महीने में वापस अपने देश लौटने का आदेश दिया है।

मस्जिद के इमाम अब्दुल्ला युसरी ने कहा, ‘इनमें से कुछ छात्र एक सप्ताह पहले ही आए थे और वे लोग जाने के लिए तैयार हैं, जबकि कुछ सऊदी अरब में गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए आये थे और अब वे लोग अपना सामान बेच रहे हैं।’

कनाडा के बहुत से मुस्लिमों ने सऊदी अरब के सरकारी विमानों में 19 से 24 अगस्त सऊदी अरब के मक्का में हज यात्रा करने के लिए टिकट बुक करा रखा है।
हज यात्रियों की 13 अगस्त की यात्रा प्रभावित नहीं हुई थी।

जावेद चौधरी, जिनकी मां हज यात्रा पर सऊदी अरब गई हैं, ने कहा, ‘हम लोग एक परिवार के तौर पर परेशान है क्योंकि हम नहीं चाहते हैं कि हवाई अड्डे पर उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़े।’

सऊदी अरब ने पिछले दिनों कनाडा के साथ सभी नए व्यापार और निवेश पर भी रोक लगा दी थी और रियाद में स्थित कनाडा के राजदूत को वापस भेज दिया था। इसके साथ ही सऊदी अरब ने सरकारी सहायता प्राप्त शैक्षणिक तथा चिकित्सकीय कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी है।

सऊदी अरब ने यह कदम कनाडा की उस अपील के बाद उठाया है जिसमें रियाद में गिरफ्तार किए गए नागरिक अधिकार कार्यकर्ता की रिहाई की मांग की गई थी। सऊदी अरब ने कनाडा की इस मांग को उसके आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप बताया है।

TOPPOPULARRECENT