Thursday , July 19 2018

सुरक्षा कर्मियों द्वारा सिख कनाडाई मंत्री की पगड़ी उतारे जाने की मांग के बाद अमेरिकी प्रशासन ने माफी मांगी

टोरंटो : फ्रांसीसी समाचार पत्र ला प्रेसे के अनुसार, कनाडा के इन्नोवेशन, साइ्ंस एंड इकोनोमिक्स डेवलपमेंट मंत्री नवदीप बैन्स एक साल पहले डेट्रॉइट से टोरंटो लौट रहे थे, और सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें अपने सिर से पगड़ी हटाने को कहा था, मेटल डिटेक्ट से गुजरने के बाद भी। ला प्रेसे के साथ एक साक्षात्कार में मंत्री ने खुलासा किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका से कनाडा वापस यात्रा करते समय (सुरक्षा कर्मियों ने पगड़ी उतारने को कहा था ) उस हादसे के बाद ट्रम्प प्रशासन ने उससे माफ़ी मांगी है।

“वह [सुरक्षा एजेंट] ने मुझे अपनी पगड़ी उतारने को कहा था। मैंने उनसे पूछा कि जब मेटल डिटेक्टर ने ठीक से काम किया था, तो मुझे अपनी पगड़ी क्यों उतारनी पड़ेगी, “बैन्स ने समाचार पत्र को बताया, उन्होंने कहा कि उन्होंने एजेंट के अनुरोध को खारिज कर दिया, क्योंकि उनका मानना ​​था कि” यह उनकी गोपनीयता में घुसपैठ था। ” जबकि पहले सुरक्षा अधिकारी ने उसे जाने दिया, बैंस से दूसरे फ्लाइट गेट पर एक एजेंट ने संपर्क किया, मांग की कि मंत्री चेकपॉइंट पर वापस जाएं और अपनी पगड़ी हटा दें।

“उसने मुझे बताया ‘आपको अपनी पगड़ी उतारनी है।’ मैंने विनम्रता से जवाब दिया कि यह सुरक्षा के लिए खतरा नहीं है और मैंने सभी सुरक्षा मापदंड किए थे। फिर उसने मेरे नाम और पहचान के लिए कहा। मैंने अनिच्छा से उसे अपना राजनयिक पासपोर्ट दिया, “बैन्स ने आगे कहा, कि जैसे ही सुरक्षा कर्मियों को उनकी राजनयिक स्थिति मिली, उन्होंने उन्हें विमान में जाने की अनुमति दी।

उन्होंने एक बयान में कहा “दुर्भाग्यवश इन प्रकार की घटनाएं समय-समय पर अल्पसंख्यकों को उठानी पड़ती है। लेकिन यह कभी आदर्श नहीं होना चाहिए। मैं देश भर में विविधता और समावेश को बढ़ावा देना जारी रखूंगा. जैसा कि हमने कार्यालय संभाला है, हमारी सरकार ने ऐसा किया है।”
साथी सिखों सहित सोशल मीडिया के यूजर ने मंत्री के लिए समर्थन दिया, सिखों के लिए पगड़ी के महत्व के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने की मांग की.

जब कनाडाई मंत्री @ नवादीपसेन्स इस तरह के नस्लीय उपचार के अधीन हो सकते हैं; कल्पना करें कि राजनयिक पासपोर्ट के बिना साधारण सिख क्या करते होंगे! एक मजबूत संदेश भेजने पर कनाडा ने अपने स्टैंड को अच्छी तरह से किया ! हम सभी को सिखों की पगड़ी पर जागरूकता पैदा करने के लिए एकजुट होना चाहिए
— Manjinder S Sirsa (@mssirsa) 11 мая 2018 г.

प्रिय @ टीटीए, एक सिख को अमेरिकी हवाईअड्डे पर उनके द्वारा किए गए हरकत से दुखी हैं। यह अपमानजनक और तिरस्कारपूर्ण है। — Harjinder Singh Kukreja (@SinghLions) 11 мая 2018 г.

संयुक्त राज्य अमेरिका की हवाईअड्डा पर सुरक्षा कर्मियों को अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता है? क्योंकि यह पहली बार अमेरिका में सिख के साथ नहीं हुआ है:
— Stay Safe (@StaySafe17) 11 мая 2018 г.

डब्ल्यूटीएफ डेट्रोइट एयरपोर्ट? यह दोनों uncool और नियमों के खिलाफ है। किसी भी यात्री के लिए, न केवल कनाडा के एक अतिथि मंत्री। आप सिर्फ एक सिख यात्री से भी इस पगड़ी को नहीं ले सकते हैं!
— Naunihal Singh (@naunihalpublic) 11 мая 2018 г.

कुछ अमेरिकी नागरिकों ने बैन्स के लिए सहानुभूति व्यक्त की है, कहा हम अमेरिकी इतने अज्ञानी कैसे हैं!
— Pam Hart (@alemap87) 11 мая 2018 г.

उन्हें माफ़ी मिली लेकिन उन सभी लोगों के बारे में क्या है जो रोज़ाना दुर्व्यवहार करते हैं
— Russell T (@RTrostel) 10 мая 2018 г.

2007 में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने सिख एयर ट्रैवेलर्स के बिल ऑफ राइट्स जारी किए, यह बताते हुए कि सिखों को अमेरिकी हवाई अड्डों में सुरक्षा जांच के दौरान पगड़ी और धार्मिक स्कार्फ पहनने का अधिकार है, साथ ही जनता के लिए उनके सिर-कवर को हटाने का अधिकार भी है।

TOPPOPULARRECENT