Wednesday , August 15 2018

बलात्कार की राजधानी : हर साल दक्षिण अफ्रीका में 66,000 बलात्कार होते हैं, हर चार मिनट में एक

जोहन्स्बर्ग : 18 साल की उम्र से पहले तीन दक्षिण अफ़्रीकी लड़कियों में से एक के साथ बलात्कार किया जाएगा। सोंचे अगर जिस देश में ऐसा किसी बोर्ड में लिखा होगा और फिर भी वहां महिलाएं रह रहे हों तो, कुछ इसी तरह के डर में महिलाएं वहां रह रहीं है. चार में तीन दक्षिण अफ्रीकी महिलाओं के साथ कम से कम एक बार यौन शोषण किया गया है। दक्षिण अफ़्रीकी महिलाओं के पास उच्च विद्यालय से स्नातक होने की तुलना में बलात्कार का अवसर अधिक है। फिर भी दक्षिण अफ़्रीकी वास्तव में यह नहीं समझते कि उनके देश में क्या हो रहा है। वे तापमान बढ़ते महसूस करते हैं, लेकिन खतरे में डूब गए लगते हैं।
एक हालिया अध्ययन में 2005 से 2007 तक 250 रिपोर्ट किए गए बलात्कार की जांच की गई जो कि एक छोटे से शहर के आसपास हुई थी। रिपोर्ट किए गए पीड़ितों में से आधे से अधिक बच्चे थे। फिर भी, केवल 9 आरोपी दोषी पाए गए थे। जिसमें केवल सात को जेल हुआ। 250 बलात्कारियों में से सिर्फ सात दोषी फिर भी, कोई मीडिया फायरस्टॉर्म नहीं। कोई अंतरराष्ट्रीय विरोध नहीं। दक्षिण अफ़्रीकी लोगों के लिए यह समझने योग्य नहीं है। उनके पास इसके लिए एक कहावत है : केवल अफ्रीका में।
अध्ययन के लेखकों के अनुसार, कई पुरुषों पर पांच या छह बलात्कार का आरोप लगाया गया था। किसी को दोषी नहीं ठहराया गया था। हर साल दक्षिण अफ्रीका में एक आश्चर्यजनक 66,000 बलात्कार होते हैं-हर चार मिनट में एक। इंटरपोल का कहना है कि इससे दक्षिण अफ्रीका दुनिया की बलात्कार राजधानी बन जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, बलात्कार इतना आम है कि न्याय शायद ही कभी हो पाता है, और इतनी सारी महिलाओं से कई बार बलात्कार किया गया है कि कई महिलाएं इसे रिपोर्ट करने से परेशान नहीं होती हैं।
इस साल की शुरुआत में, यह खुलासा किया गया था कि एक पुलिस कांस्टेबल अभी भी काम कर रहा था, भले ही उसके पिछले दो वर्षों में 14 बलात्कार का आरोप लगाया गया था- जिनमें से कुछ कथित तौर पर वर्दी में थे। यह एक पुलिस अधिकारी की गिरफ्तारी का आरोप लगाता है जिसमें 14 वर्षीय लड़के से बलात्कार करने का आरोप लगाया गया था, और एक अन्य अधिकारी ने एक महिला की बलात्कार करने का आरोप लगाया था जो अपराध की रिपोर्ट करने के लिए पुलिस स्टेशन आया था।
दक्षिण अफ्रीका की स्वतंत्र पुलिस जांच निदेशालय वेबसाइट (http://www.ipid.gov.za/media_statements/media_statements.asp) पर लॉग ऑन करें और देखें। 
सितंबर में, दो कांस्टेबल बलात्कार के लिए गिरफ्तार किए गए थे, उनमें से एक महिला कैदी से बलात्कार के लिए। अगस्त में बलात्कार के आरोप में एक कप्तान को गिरफ्तार किया गया था। जुलाई में, विभिन्न बलात्कार के लिए चार और कॉन्स्टेबल गिरफ्तार किए गए. एक अन्य पुलिस कप्तान को उसकी पुलिस कार में एक महिला से बलात्कार करने के लिए गिरफ्तार किया गया था और उसने उसे और उसके परिवार को मारने की धमकी दी थी। और एक 41 वर्षीय वारंट अधिकारी को 14 वर्षीय लड़की से कई बार बलात्कार के लिए गिरफ्तार किया गया था।
यह सिर्फ पुलिस अधिकारी नहीं है। कोसातु के महासचिव ज्वेलिनजिमा वावी को इस साल की शुरुआत में कथित बलात्कार और ब्लैकमेल घोटाले में उलझा दिया गया था। कुछ साल पहले, यह राष्ट्रपति जैकब जुमा खुद थे। कुछ न्यायाधीश भी बलात्कारियों के साथ सहानुभूति व्यक्त करते हैं। मुख्य न्यायाधीश मोगोन्ग मोगोन्ग पर आरोपों को कम करने का आरोप है क्योंकि बलात्कार करने वाले गरीब और काले हैं।
एक 2010 मेडिकल रिसर्च फाउंडेशन सर्वेक्षण में पाया गया कि 37 प्रतिशत से अधिक पुरुषों ने कम से कम एक महिला से बलात्कार करने के लिए भर्ती कराया। सात प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने एक गिरोह बलात्कार में भाग लिया था। शोधकर्ताओं ने पाया कि कई पुरुषों के साथ, किसी के साथ यौन संबंध रखने के लिए मजबूर करने का विचार छोटा था, और “वैध गतिविधि के रूप में देखा गया।” 2007 के एक सर्वेक्षण में इसी तरह के परिणाम मिले।
फरवरी में, एक 17 वर्षीय लड़की को क्रूरता से गिरफ्तार किया गया था, एक निर्माण स्थल पर अभी भी जीवित, अभी भी जिंदा, डंप किया गया था। उसे पता चला और अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मृत्यु हो गई। कहानी ने अंतरराष्ट्रीय सुर्खियों को बनाया। लेकिन दक्षिण अफ्रीका में? कुछ छोटे विरोध थे, लेकिन फिर जीवन चल रहा था।
क्रूरता भी हुई
अपने 18 वर्षीय पड़ोसी ने 80 वर्षीय महिला के साथ बलात्कार किया था। एक 26 वर्षीय को उसके घर से अपहरण कर लिया गया था और उसके साथ बलात्कार किया गया था। 33 लड़कियों और 2 महिलाओं से बलात्कार करने का आरोप लगाने के बाद जेल में एक आदमी ने आत्महत्या की।
विशेषज्ञों का कहना है कि कई युवा पुरुष महिलाओं को अपने पुरुषत्व साबित करने के लिए बलात्कार करते हैं। कभी-कभी यह गिरोह की शुरुआत का हिस्सा होता है। अन्य बार यह संदिग्ध समलैंगिकों को बदलने के लिए “सुधारात्मक बलात्कार” है। कई अन्य बलात्कार जनजातीय चुड़ैल डॉक्टरों के कारण हैं जो दावा करते हैं कि कुंवारी के साथ यौन संबंध रखने से एड्स ठीक हो जाएंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि यही कारण है कि बच्चों और बच्चों की इतनी सारी रिपोर्टें हैं- 5 वर्षीय, 3 वर्षीय, 2 साल के बच्चों के साथ बलात्कार किया जा रहा है।
2007 में, एचआईवी / एड्स पर संयुक्त संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम ने कहा कि एचआईवी के साथ 22.5 मिलियन दक्षिण अफ़्रीकी थे, जो वायरस एड्स का कारण बनता है। दुनिया के बाकी हिस्सों में यह दो बार हिव-पॉजिटिव लोगों की संख्या है।
TOPPOPULARRECENT