Thursday , December 14 2017

CM के खिलाफ कार्टून बनाने वाला कार्टूनिस्ट गिरफ्तार

चेन्नई : तमिलनाडु पुलिस ने रविवार को फ्रीलांस कार्टूनिस्ट जी बाला को चेन्नई में गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने तिरुनेलवेली में एक परिवार के आत्म-बलिदान से जुड़े मामले को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी, नेल्लई कलेक्टर और नेल्लई पुलिस कमिश्नर की कार्टून के माध्यम से आलोचना की थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तिरुनेलवेली के कलेक्टर ने जिले की क्राइम ब्रांच में कार्टून के संबंध में एक शिकायत दर्ज कराई है।

इस बीच कार्टूनिस्ट बाला की गिरफ्तारी के बाद सोशल साइट्स पर उनके समर्थन में भी प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। ट्विटर पर हैशटैग #standwithCartoonistBala (स्टैंड विद कार्टूनिस्ट बाला) लगातार ट्रेंड कर रहा है।

जानकारी के मुताबिक कार्टूनिस्ट जी बाला पर सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 67 और आईपीसी की धारा 501 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

दरअसल, तिरुनेलवेली में एक मजदूर पी इसाकिमुथु ने अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ कलेक्टर दफ्तर के बाहर आत्मदाह कर लिया था। इस घटना में उनकी पत्नी सुब्बुलक्ष्मी, 4 साल की बेटी और 18 महीने के बेटे की मौत हो गई थी। वह खुद 75 फीसदी तक झुलस गए थे।

इसाकिमुथु के भाई गोपी के मुताबिक कर्ज के कुचक्र से छुटकारा पाने के लिए उन्होंने किसी साहूकार के खिलाफ 6 बार जनता दर्शन कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर दफ्तर में गुहार लगाई। कलेक्टर दफ्तर के निर्देश के बावजूद पुलिस ने साहूकार के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। गोपी का कहना है, ‘एसपी ने मेरे भाई को हठी बकाएदार बताते हुए तथ्यों को दबाने की कोशिश की।’

गोपी ने मीडिया को बताया कि पुलिस में शिकायत करने के बाद भी पुलिस ने साहूकार को ज्यादती करने से नहीं रोका, उल्टे इसाकिमुथु के परिवार पर पैसा लौटाने का दबाव बनाने लगी। आखिरकार उन्हें आत्मदाह का कदम उठाने पर मजबूर होना पड़ा।

TOPPOPULARRECENT