Saturday , November 25 2017
Home / Education / CBSE स्कूल नए साल से छात्रों से सिर्फ ऑनलाइन या नॉन कैश मोड में फिस लेंगे

CBSE स्कूल नए साल से छात्रों से सिर्फ ऑनलाइन या नॉन कैश मोड में फिस लेंगे

नई दिल्ली : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE)ने अपने सभी स्कूलों से कहा है कि वो नए साल से छात्रों से सिर्फ ऑनलाइन या किसी भी नॉन कैश मोड में फीस लें। बोर्ड ने कहा है कि कैशलेस ट्रांजैक्शन के कई फायदे हैं और स्कूलों को सभी लेन-देन इसी तरह करने चाहिए।

बोर्ड ने सभी स्कूलों को कहा है कि सीबीएसई ने ई-पेमेंट सुविधा शुरू कर दी है। एग्जामिनेशन फीस, ऐफिलिएशन और बाकी ऐक्टिविटीज के पेमेंट के लिए ई-पेमेंट मीडियम का इस्तेमाल किया जाएगा। बोर्ड ने अपने सभी सम्बन्धित स्कूलों से कहा है कि वे जनवरी 2017 से सभी स्टूडेंट्स से कैशट्रांजैक्शन के बजाय सिर्फ ऑनलाइन मीडियम या नॉन कैश मोड के जरिए फीस लें। सीबीएसई के सेक्रटरी जोसफ इमैनुअल की ओर से जारी सर्कुलर में कहा है कि स्कूलों को फीस के अलावा बाकी सर्विस, कॉन्ट्रैक्ट में रखे गए वर्कर्स को सैलरी देने और बाकी तरह के ट्रांजैक्शन के लिए भी नॉन कैश मोड का इस्तेमाल करना चाहिए।

बोर्ड ने कहा है कि स्कूल पैरंट्स टीचर्स मीटिंग में इसे लेकर जागरूकता फैलाने के लिए पैरंट्स से बातचीत करें। साथ ही सीनियर स्टूडेंट्स को उनके पड़ोस में कैशलेस ट्रांजैक्शन के लिए प्रमोशनल ऐक्टिविटी करने के लिए जागरूक करें। बोर्ड ने कहा है कि स्कूल इसे लेकर वर्कशॉप, सेमिनार, स्लोगन राइटिंग, ऐसे राइटिंग जैसे कॉम्पिटिशन भी करवा सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT