सीबीएसई 10 वीं का रिजल्ट: कल आने की संभावना!

सीबीएसई 10 वीं का रिजल्ट: कल आने की संभावना!

CBSE 10th Result 2020 सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए विद्यार्थियों का इंतजार जल्‍द ही खत्‍म होने वाला है। बुधवार को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं का रिजल्‍ट जारी हो जाएगा।

 

जागरण डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर कहा है कि सीबीएसई 10वीं का रिजल्‍ट कल बुधवार को जारी किया जाएगा।

 

सीबीएसई ने रिजल्‍ट जारी करने की पूरी तैयारी कर ली है। इधर, सीबीएसई ने सोमवार को 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है।

 

CBSE की ओर से 12वीं के नतीजे जारी करने के बाद अब 10वीं के छात्रों की भी परिणाम जानने को लेकर उत्‍सुकता बढ़ गई है। पिछली बार 12वीं के नतीजे के साथ ही 10वीं का अचानक रिजल्ट जारी कर सीबीएसई ने छात्रों को सरप्राइज दिया था।

 

ऐसे में सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जल्‍द ही आने की अटकलें लगाई जा रही हैं। पिछले साल 7 मई को 10th का रिजल्ट आया था।

 

इस साल 10वीं बोर्ड के नतीजे जारी होने के बाद छात्र और छात्राएं अपना रिजल्ट cbse की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर देख सकते हैं।

 

Step 1: सबसे पहले CBSE की वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं। Step 2: अब आपको वहां पर CBSE 10th Result 2020 का लिंक दिखाई देगा।

 

क्लिक करें। Step 3: अब अपनी डिटेल भरें। Step 4: आपका CBSE Result 2020 स्क्रीन पर आ जाएगा।

 

वर्ष 2019 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं में झारखंड के तीन बच्चे समान अंक लाकर स्टेट टॉपर बने थे। पहले नंबर पर हजारीबाग के पीयूष और रांची के शुभम व शशांक रहे।

 

इन तीनों छात्रों को समान रूप से 494 अंक मिले। पहले स्थान से एक नंबर से चूक गईं बेटियों ने दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया था। 493 अंक लाकर रांची की स्नेहल और बोकारो की स्मृति दूसरे नंबर पर रहीं।

 

तीसरे स्थान पर आठ छात्र-छात्राओं को समान रूप से 492 अंक मिले। पिछली बार सीबीएसई ने राज्यों की टॉपर्स लिस्ट अधिकृत रूप से जारी की थी। इससे इतर स्कूल अपने छात्रों को लेकर अलग से टॉपर्स का दावा करते रहे।

Top Stories