Tuesday , September 25 2018

1 जनवरी से इन बैंको के चेक हो जायेंगे बेकार, नहीं होगा मान्य!

नई दिल्ली। 31 दिसंबर 2017 के बाद कुछ बैंकों की चेकबुक मान्य नहीं होगी. कहीं इस लिस्ट में कहीं आपका बैंक भी तो नहीं. पिछले दिनों इन बैंकों के ग्राहकों को देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने राहत देते हुए घोषणा की थी.

अपनी घोषणा में एसबीआई ने कहा था कि विलय किए गए बैंकों की चेकबुक को 31 दिसंबर तक मान्य कर दिया गया है. दरअसल पिछले दिनों छह बैंकों का एसबीआई में विलय किया गया था. इसके बाद इन बैंकों की चेकबुक नहीं चलने की खबर आई थी. हालांकि कुछ समय बाद ही SBI ने ग्राहकों को इससे राहत दे दी थी.

जिन बैंकों का एसबीआई में विलय किया गया उनमें भारतीय महिला बैंक, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP) और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) शामिल हैं.

यदि आपके पास भी इन बैंकों की चेकबुक है तो वह 31 दिसंबर 2017 तक ही वैध है. एसबीआई ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए पिछले दिनों इसकी जानकारी दी थी.

साथ ही बैंक की तरफ से ग्राहकों से अनुरोध किया गया था कि 31 दिसंबर से पहले नई चेकबुक के लिए आवेदन करना जरूरी है. 31 दिसंबर के बाद किसी भी सहायक बैंक या भारतीय महिला बैंक का पुराना चेक मान्य नहीं होगा.

यदि अभी तक आपने नई चेकबुक के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या ATM से आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा आप संबंधित शाखा में जाकर भी नई चेकबुक के लिए आवेदन कर सकते हैं.

TOPPOPULARRECENT