ईरान में अपनी ताक़त बढ़ाना चाहता है चीन!

ईरान में अपनी ताक़त बढ़ाना चाहता है चीन!

अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापर युद्ध का असर अब पूरी दुनिया में दिखने लगा है। कहीं पर मंदी है तो कहीं रणनीतिक परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं।

इसी मुद्दे पर अब एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया गया है कि ईरान ने चीनी सेना के 5000 जवानों को अपनी सरजमीं पर आने की इजाजत दे दी है। ये सभी जवान चीन के द्वारा ईरान में किए जा रहे 280 बिलियन डॉलर के प्रोजेक्ट पर निगाह रखेंगे।

न्यूज़ ट्रैक पर छपी खबर के अनुसार, यूके की पेट्रोलियम इकॉनोमिस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन-ईरान में तेल, गैस और पेट्रोलियम के अन्य क्षेत्र में बड़ा निवेश करने जा रहा है।

इसी के तहत 280 बिलियन डॉलर से एक नई परियोजना पर काम चल रहा है, जिसकी सुरक्षा में चीन ने अपने 5000 जवान ईरान भेजने का फैसला लिया है और ईरान ने इसकी अनुमति भी दे दी है।

आपको बता दें कि इससे पहले चीन ने पाकिस्तान में भी बड़ा निवेश किया है और हर बार उसी के साथ खड़ा हुआ दिखाई देता है। पाकिस्तान में चीन कई परियोजनाओं पर काम कर रहा है, जिसमें CPEC से लेकर बंदरगाह बनाना तक शामिल है।

एक तरफ चीन-अमेरिका में चल रही व्यापर युद्ध और ईरान-अमेरिका में चल रही परमाणु डील पर नाराजगी के बीच चीन और ईरान की मित्रता इस तरह बढ़ना नए संबंधों को हवा दे रहा है।

Top Stories