Sunday , December 17 2017

चीन की सीनाजोरी, डोकलाम में 500 सैनिक तैनात कर शुरू किया सड़क निर्माण

नई दिल्ली: सिक्किम के डोकलाम इलाके में चीन एक बार फिर अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश कर रहा है। चीन ने डोकलाम से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर बनी एक सड़क को चौड़ा कराने का काम शुरू कर दिया है।

पिछले दिनों 73 दिनों तक चले इस विवाद को बातचीत के ज़रिए सुलझा लिया गया था और दोनों देश अपनी-अपनी सेनाओं को पीछे हटाने पर राजी हो गए थे। लेकिन वापस लौटने की बजाय चीन ने 500 से भी ज्यादा सैनिक इलाके में तैनात कर दिए हैं।

इस घटना से दोनों देशों के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ गया है। चीनी गतिविधियों को देखते हुए भारत ने भी सेना को इस क्षेत्र में हाई अलर्ट पर रखा है।
इसी के चलते कल रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत सिक्किम जा रहे हैं। जहां वे इन राज्यों में चीन से लगती सीमाओं पर स्थिति की समीक्षा करेंगे।

चीन द्वारा पहले से बनी अधूरी सड़क को फिर चौड़ा और लंबा किए जाने की रिपोर्टों से भी इस तरह के संकेत मिल रहे हैं कि क्षेत्र में सब कुछ पूरी तरह सामान्य नहीं है।

कल ही वायुसेना प्रमुख ने बताया था कि चुंबी वैली में चीनी सैनिक मौजूद हैं। मुझे उम्मीद है कि उस इलाके में चल रहे अभ्यास के बाद सैनिक वापस चले जाएंगे।

TOPPOPULARRECENT