VIDEO: चीन ने पाकिस्तान को ट्रैकिंग सिस्टम मिसाइल दिया, ऐसा ताकतवर सिस्टम देने वाला पहला देश बना

VIDEO: चीन ने पाकिस्तान को ट्रैकिंग सिस्टम मिसाइल दिया, ऐसा ताकतवर सिस्टम देने वाला पहला देश बना
Click for full image

चीन ने पाकिस्तान को अत्याधुनिक और खुफिया ट्रैकिंग सिस्टम दिया है। ऐसा ताकतवर सिस्टम पाकिस्तान को देने वाला चीन पहला देश है। इस खुफिया ट्रैकिंग सिस्टम के इस्तेमाल से पाकिस्तान की ताकत में बढ़ोत्तरी होना तय है।

चीन की इस मंशा से अंदाजा लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान उसके खास मित्र देशों की सूची में सबसे ऊपर है। पहले से ही चीन लंबे समय से पाकिस्तान का आर्म्स सप्लाई करते आ रहा है।

बता दें कि भारत ने आज ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। ब्रह्मोस मिसाइल को दुनिया का सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल बताया जा रहा है। इससे पहले भारत ने दो माह पहले अग्नि-5 का परीक्षण किया था। ब्रह्मोस मिसाइल परीक्षण के कुछ देर बाद चीन-पाकिस्तान की ये डील सामने आई है।

भारत के ब्रह्मोस मिसाइल के सफल परीक्षण के कुछ देर बाद ही चीन द्वारा पाकिस्तान को खुफिया ट्रैकिंग सिस्टम बेचने की खबर ने जोर पकड़ लिया था। बता दें कि चीन और पाकिस्तान के बीच हुई इस आर्म्स डील पर भारत पैनी नजर रखे हुए है। दोनों देशों के बीच हुई इस डील की रकम के बारे में अभी कोई खुलासा नहीं हुआ है।

चीन ने पाकिस्तान को जहाज, पनडुब्बी और लड़ाकू विमानों सहित विभिन्न हथियारों की आपूर्ति करता है। रिपोर्ट में इस बात का खुलासा नहीं किया गया है कि पाकिस्तान ने इस प्रणाली को हासिल करने के लिए कितनी रकम दी। सीएएस ने कहा कि पाकिस्तान को इस तरह का संवेदनशील उपकरण निर्यात करने वाला चीन पहला देश है।

खबर है कि शिचुआन प्रांत के चेंगदु स्थित सीएएस इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्टिक्स एंड इलेक्ट्रॉनिक्स में शोधार्थी झेंग मेंगवई ने हांगकांग स्थित साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट कहा कि हमने उन्हें दो आंखें (निगाह रखने वाला उपकरण) दी हैं। वे इसका उपयोग उस चीज को देखने में कर सकते हैं, जो वे देखना चाहते हैं।

Top Stories