Friday , December 15 2017

डोकलाम: चीनी मीडिया की सीनाजोरी, कहा- नहीं रुकेगा सड़क निर्माण

चीन के अखबार ग्लोबाल टाइम्स में छपे एक लेख में डोकलाम सड़क निर्माण पर भारत की प्रतिक्रिया को “सनक” बताते हुए भारतीय समाज को “उन्मादी”, “संवेदनशील” और “अहंकारी” कहा गया है।

पिछले 73 दिनों तक चले इस विवाद को बातचीत के ज़रिए सुलझा लिया गया था और दोनों देश अपनी-अपनी सेनाओं को पीछे हटाने पर राजी हो गए थे। लेकिन वापस लौटने की बजाय चीन ने 500 से भी ज्यादा सैनिक इलाके में तैनात कर दिए हैं।

दरअसल जून में भारतीय सैनिकों ने डोकलाम में चीनी सैनिकों द्वारा सड़क निर्माण रुकवा दिया था। उसके बाद दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आ गये थे।

इस मामले में ग्लोबल टाइम्स ने भी अपने लेख में दावा किया है कि चीन कोई नया निर्माण नहीं कर रहा है क्योंकि ये मौसम किसी भी तरह के निर्माण-कार्य के अनुकूल नहीं है।”

हालाँकि चीन को इस इलाके में सड़क और किसी भी तरह का निर्माण कार्य करने का हक है। इसके लिए उसे कोई नहीं रोक सकता।
चीन ने डोकलाम से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर बनी एक सड़क को चौड़ा कराने का काम शुरू कर दिया है।

बताया जा रहा है कि चीनी सेना के करीब 1100 सैनिक अभी भी डोकलाम से थोड़ी दूर पर मौजूद हैं। वहीं भारत ने भी गतिरोध वाली जगह से करीबी चौकियों पर सामान्य से ज्यादा सैनिक तैनात कर दिए है।

इस घटना से दोनों देशों के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ गया है। चीनी गतिविधियों को देखते हुए भारत ने भी सेना को इस क्षेत्र में हाई अलर्ट पर रखा है।

 

TOPPOPULARRECENT