चीनी सरकार का नया फ़रमान, कहा- धर्म छोड़ो या सज़ा के लिए तैयार रहो

चीनी सरकार का नया फ़रमान, कहा- धर्म छोड़ो या सज़ा के लिए तैयार रहो
Click for full image

चीन में अब धार्मिक लोगों के लिए हालात तेज़ी से बदल रहे हैं। मुसलमानों पर तमाम तरह ले प्रतिबंध लगाने के बाद अब चीनी सरकार ने कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं को धर्म छोड़ने की सलाह दी है।

सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख में धार्मिक मामले के मंत्रालय ने लेख में पार्टी से जुड़े लोगों से कहा गया है कि वह धर्म या सजा में किसी एक को चुन लें।

पार्टी की फ्लैगशिप मैगजीन ने अपने ताजा संस्करण में डायरेक्टर ऑफ द स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन फॉर रिलीजियस के वांग जुआन के हवाले से लिखा कि पार्टी के सदस्यों को किसी भी धर्म का पालन नहीं करना चाहिए, ये सभी सदस्यों के लिए एक ‘रेड लाइन’ है।

वांग ने कहा कि पार्टी ने लोगों को धार्मिक आजादी देकर अपनी सहनशीलता को दिखाया लेकिन ये आजादी पार्टी के 9 करोड़ से ज्यादा सदस्य के लिए नहीं है।

लेख में आगे कहा गया कि पार्टी पहले भी ऐसे लोगों को निष्काशित करने की मांग करती रही है जो धार्मिक आस्थाओं का पालन करते हैं।

लेख में आगे कहा गया कि पार्टी बार-बार अपने नियमों को दोहराती रही है। सदस्यों को अर्थव्यवस्था के विकास और संस्कृति की विविधीकरण के नाम पर धार्मिक मामलों में सहयोग करने या उससे जुड़ने के लिए मना किया जाता है।

अगर वो ऐस करते हैं तो उन्होंने पार्टी के सख्त नियमों का सामना करने के लिए लिए तैयार रहना चाहिए। पार्टी के किसी भी सदस्यों को धार्मिक आजादी नहीं है। वहीं अन्य लेख में एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि इससे पार्टी को एकता को क्षति पहुंचती है।

 

Top Stories