चिन्मयानंद कांड: SIT के सामने पेश हुए पीड़िता के भाई और पिता!

चिन्मयानंद कांड: SIT के सामने पेश हुए पीड़िता के भाई और पिता!

पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री व मुमुक्षु आश्रम के अधिष्ठाता स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ आरोप लगाने वाली उनके ही लॉ कॉलेज की छात्रा के पिता से विशेष जांच दल (एसआइटी) ने रविवार को दोपहर में पूछताछ की है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गठित विशेष जांच दल पुलिस लाइंस स्थित अस्थायी कार्यालय में पीड़ित छात्रा के पिता को बुलाया था, लेकिन उन्होंने अपने वकीलों के आने के बाद ही पूछताछ शुरू करने की मांग की। इसके बाद जब दोपहर में वकील पहुंचे तो छात्रा के पिता व उसका भाई एसआइटी के सामने पेश हुए।

पीड़ित छात्रा शनिवार रात को शाहजहांपुर स्थित अपने घर वापस आ गई। दिल्ली पुलिस की टीम उसे परिवार के साथ लेकर पहुंची। जहां उन्हें शाहजहांपुर पुलिस के हवाले कर दिया गया। छात्रा के घर के बाहर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

24 अगस्त को वीडियो वायरल करने के बाद लापता हुई छात्रा 30 अगस्त को राजस्थान में मिली। तब से दिल्ली में थी। बाद में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान परिवार भी दिल्ली पहुंच गया। तब से वे लोग वहीं थे। शनिवार रात करीब 11 बजे छात्रा व उसका परिवार दिल्ली से घर पहुंच गया। जहां उन लोगों को शाहजहांपुर पुलिस के सिपुर्द किया गया।

जागरण डॉट कॉम के अनुसार, स्वामी चिन्मयानंद के संस्थान एसएस लॉ कालेज शाहजहांपुर में पढ़ने वाली एलएलएम की छात्रा ने 24 अगस्‍त को फेसबुक एक वीडियो जारी कर उत्पीड़न के आरोप लगाए थे।

विडियो पोस्‍ट कर उसने पूर्व केंद्रीय मंत्री पर आरोप लगाए थे कि उन्‍होंने पीड़‍िता समेत कई लड़कियों का यौन शोषण किया है। उसने यह भी दावा किया कि उसके पास इसके सुबूत हैं।

यह विडियो पोस्‍ट करने के बाद छात्रा गायब हो गई थी, जो कि बाद में राजस्थान में मिली थी।सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर लड़की को कोर्ट में पेश किया गया था।

इससे पहले शाहजहांपुर पुलिस ने 25 अगस्‍त को चिन्‍मयानंद के कानूनी सलाहकार ओम सिंह की शिकायत पर अज्ञात व्‍यक्तियों के खिलाफ जबरन वसूली और सूचना तकनीक ऐक्‍ट के तहत एफआएआर दर्ज कराई थी। इसके बाद इस केस में छात्रा के पिता की तहरीर पर स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ अपहरण और जान से मारने की धमकी मुकदमा दर्ज किया गया था।

Top Stories