Wednesday , December 13 2017

दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, दिल्ली, पंजाब व हरियाणा सरकार को दिया नोटिस

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के साथ दिल्ली, यूपी, पंजाब और हरियाणा सरकार को नोटिस जारी किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने पराली जलाने और सड़कों की धूल से होने वाले प्रदूषण पर अंकुश के निर्देश देने के लिए इन सभी सरकारों से जवाब मांगा है। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए़ एम़ खानलिवकर और न्यायमूर्ति डी़ वाई़ चन्द्रचूड़ की पीठ ने वकील आऱ के़ कपूर की ओर से दी गई अर्जी को स्वीकार करते हुए यह फैसला किया।

कपूर ने अपने आवेदन में कहा है कि सड़कों पर उड़ रही धूल, दिल्ली के पड़ोसी राज्यों हरियाणा और पंजाब में पराली जलाये जाने से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाकों में प्रदूषण खतरे की हद तक बढ़ गया है।पीठ ने कहा, हम प्रदूषण को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं।

आपको बता दें कि पड़ोसी राज्य हरियाणा और पंजाब के किसानों के पराली जलाए जाने की वजह से दिल्ली में स्मॉग की समस्या गंभीर होती जा रही है। पराली जलाए जाने के मामले का समाधान निकालने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब और हरियाणा की सरकारों को चिट्ठी लिखी थी। हालांकि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केजरीवाल से मिलने से इनकार कर दिया था।

 

TOPPOPULARRECENT